सीएम नीतीश का तोहफ़ा – विकास मित्र, तालीम मरकज और रसोइयों के मानदेय में वृद्धि…

NITISH
सीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : विकास मित्र, तालीम मरकज और रसोइया के लिए बड़ी खुशखबरी है. बिहार सरकार ने इनके मानदेय में बढ़ोतरी कर दी है. विकास मित्रों के मनोदय में 2500, तालीम मरकज को 2000 व रसोइया के मानदेय में 250 रुपए का इजाफा होगा. CM नीतीश कुमार (NITISH KUMAR ) ने विधानसभा में यह 3 बड़े ऐलान किए हैं.

आज सदन में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विकास मित्रों, मरकज टोला शिक्षकों और रसोइयों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि सरकार ने महादलित विकास मिशन के तहत कार्य कर रहे विकास मित्रों के मानदेय में 2500 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी.

वहीं CM ने कहा कि तालमी मरकज टोला शिक्षक के मानदेय में 2 हजार और मिड-डे-मिल के तहत सरकारी स्कूलों में कार्यरत रसोईयों के मानदेय में 250 की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है. जिसके बाद उनका मानदेय 1500 रुपये प्रतिमाह हो जायेगा. बता दें कि कहा कि रसोईयों के मानदेय में राज्य सरकार द्वारा अबतक 900 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

पटना : विपक्ष के हंगामे के बीच सवर्ण आरक्षण बिल विधानसभा से पारित

वहीँ बिहार विधानसभा से सवर्ण आरक्षण बिल पारित हो गया. विपक्ष के भारी हंगामे के बीच सवर्ण आरक्षण बिल पारित कर दिया गया. इस मौके पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सवर्ण आरक्षण सर्वसम्मति से बिल पारित होना चाहिए था. बिल पारित किये जाने के बाद अब शिक्षण संस्थानों और नौकरियों में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को आरक्षण का लाभ मिल सकेगा.

सोमवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. इस दौरान मुजफ्फरपुर महापाप मामले में सीएम नीतीश कुमार के नाम सामने आने के बाद विपक्ष के विधायक लगातार नीतीश कुमार के इस्तीफे पर अड़े हुए हैं. हंगामे को देखते हुए सदन की कार्यवाही को 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया.

About परमबीर सिंह 772 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*