प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर राज्यपाल और CM ने डॉ भीमराव अंबेडकर को अर्पित की श्रद्धांजलि

लाइव सिटिज सेंट्रल डेस्क: आज बिहार के साथ-साथ पूरा भारत डॉ भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर उनको याद कर रहा है.  डॉ भीमराव के महापरिनिर्वाण दिवस पर बिहार सरकार द्वारा राजकीय समारोह का आयोजन किया गया. यह आयोजन पटना हाईकोर्ट के निकट डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा प्रांगन में आयोजित किया गया. वहीं राज्यपाल लालजी टंडन और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर बाबा साहेब को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

इस आयोजन में राज्यपाल और मुख्यमंत्री के साथ – साथ शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, भाजपा विधायक अरुण कुमार सिन्हा, विधान पार्षद संजय कुमार उर्फ़ गांधी जी, पूर्व विधान पार्षद शिवप्रसन्ना यादव, सदस्य खाद्य आयोग नंद किशोर कुशवाहा सहित कई समाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहें.

सभी मौजूद कार्यकर्ताओं ने डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने भजन, कीर्तन के साथ डॉ भीमराव अंबेडकर की जीवनी पर आधारित गीतों का गायन कर श्रद्धांजलि अर्पित की.

आपको बता दें कि आज यानि गुरुवार को भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर की आज पुण्यतिथि है. डॉ भीमराव अंबेडकर, बाबा साहब के नाम से पूरे भारत में लोकप्रिय थे. बाबा साहेब ने 6 दिसंबर 1956 को दुनिया को अलविदा कह दिया. आज का दिन ‘महापरिनिर्वाण दिवस’ के रूप में मनाया जाता है.

बाबा साहेब ने हमारे समाज से छुआ – छूत और जातिवाद को ख़त्म करने के लिए खूब आन्दोलन किया. उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीब, लाचार और देश के लिए गुजार दिया. वहीं उन्होंने दलितों और समाज के पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए बहुत प्रयास किया.

डॉ भीमराव अंबेडकर भारत के प्रथम विधि एवं न्याय मंत्री रहे. संविधान के जनक और भारत गणराज्य के निर्माता के रूप में जाना जाता है. उनकेविचार ऐसे रहे हैं जिसे न तो दलित राजनीति करने वाली पार्टियां खारिज कर पाई है और न ही सवर्णों की राजनीति करने वाली पार्टियां.

About परमबीर सिंह 205 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*