सृजन घोटाला : नोटबंदी के समय भी खूब हुआ था ‘खेल-वेल’

लाइव सिटीज डेस्क : सृजन घोटाले का दायरा तो बढ़ता ही जा रहा है, वहीं नये-नये खुलासे भी सामने आ रहे हैं. इसमें हेराफेरी के लिए अपनाये गये तरह-तरह के हथकंडों के राज भी अब खुलने लगे हैं. ऐसे ही एक मामले में यह भी बात आ रही है कि नोटबंदी के समय भी सृजन में खूब ‘खेल-वेल’ हुआ था.

सूत्रों की मानें तो सृजन महिला विकास सहयोग समिति पिछले साल नोटबंदी के समय भी खूब चर्चा में रही. करोड़ों के प्रतिबंधित पुराने नोटों की उस समय बदली गयी थी. बताया जाता है कि भागलपुर स्थित नवगछिया के एक बड़े नेता ने तब चार करोड़ के पुराने नोट बदल कर सृजन समिति के बैंक से नये नोट लिये थे. पुराने को नये नोट करने में भाजपा से हटाये गये नेता विपिन शर्मा की बड़ी भूमिका थी. कहा तो यह भी जा रहा है कि विपिन शर्मा के इशारे पर पटना व दिल्ली के भी कई नेताओं के नोट बदले गये थे. हालांकि इस संबंध में अभी कोई कुछ मुंह खोलने को तैयार नहीं है.

गौरतलब है कि पिछले साल 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1000 और 500 के नोटों को बंद करने की घोषणा की थी. तब नोटों को दबा कर बैठने वाले नेताओं ने सृजन से जुड़े दिग्गजों से संपर्क किया था. इसमें विपिन शर्मा के माध्यम से कइयों ने करोड़ों के नोट घर बैठे बदलवा लिये और आम आदमी बैंकों के काउंटर व एटीएम की लाइन में ही लगे रह गये. हालांकि सृजन घोटाला के सामने आने के बाद से ही विपिन शर्मा व उनकी पत्नी समेत तमाम संदिग्ध लोग फरार हैं.

इधर सृजन मामले में अब तक 18 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है, जबकि एक महत्वपूर्ण आरोपी नाजिर महेश मंडल की मौत हो चुकी है. अब तक 14 मामले दर्ज किये जा चुके हैं. पुलिस को अब भी घोटाले की किंगपिन दिवंगत मनोरमा देवी की वसीयत संभालने वाले उनके बेटे अमित कुमार व बहू प्रिया कुमार की तलाश है. वहीं राज्य सरकार की अनुशंसा पर सीबीआई ने केस को अपने हाथ में ले लिया है. सीबीआई की टीम किसी भी समय भागलपुर पहुंच सकती है.

बता दें कि शुक्रवार को भी पटना विधानसभा में सृजन मामले को लेकर काफी हंगामा हुआ है. सदन में सृजन मामले को लेकर विपक्ष ने शून्यकाल में काफी हंगामा किया है. वहीं सरकार ने इस पर बहस कराने से इनकार कर दिया है. कार्यस्थगन प्रस्ताव को भी सरकार ने नहीं माना.

इसे भी पढ़ें : सृजन घोटाला : कैबिनेट विस्‍तार के पहले दिल्‍ली ने तस्‍वीर वाले नेताओं की खुफिया रिपोर्ट मांगी      
सृजन फैमिली के साथ फोटो खिंचवाने वाला अफसर है SIT चीफ, कैसे होगी निष्पक्ष जांच
हायर किए थे बिजनेस के माहिर खिलाड़ी, मनोरमा देवी नेपाल पहुंचाना चाहती थीं कारोबार
Bihar की Most Wanted प्रिया की तलाश है 36 प्रदेशों की पुलिस को, देखें 30 तस्वीरें

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*