नालंदा : सुबह से ही राजद कार्यकर्ता झंडा-बैनर लेकर निकल पड़े सड़कों पर, बंद रहीं दुकानें

बिहार बंद : नालंदा में राजद कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकाला

नालंदा (संतोष कुमार) : बिहार सरकार की नई खनन नीति के विरोध में राष्ट्रीय जनता दल द्वारा आहूत बिहार बंद का नालंदा जिला में भी असर देखने को मिला. हिलसा में दुकानदार व बंद समर्थकों के साथ हुई झड़प में एक दुकानदार के सर फटने की सूचना है. राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ता सुबह से ही टुकड़ियों में बंट कर सड़कों पर निकल पड़े. हाथों में तख्ती, बैनर, झंडा लिये राजद कार्यकर्ता प्रदर्शन करते रहे और बिहार सरकार के विरोध में नारेबाजी करते रहे.

शहर के अस्पताल मोड, खंदकपर, भरावपर सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रदर्शन किया और सड़क को जाम किया. इस दौरान राजद कार्यकर्ताओं ने शहर के खंदकपर जाम करते हुए टायर जलाकर आगजनी की. युवा राजद जिला अध्यक्ष सुनील यादव के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने बंद कराया और सरकार के विरोध में नारेबाजी की. एनएच 82 पर आवागमन अवरूद्ध किये जाने से लोगों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा. बिहारशरीफ-बरबीधा मुख्य मार्ग होने के कारण आवागमन पूरी तरह ठप हो गया.



नालंदा में बिहार बंद के दौरान आगजनी…

वहीं शहर के भरावपर में राजद के विधायक एवं मुख्य प्रवक्ता शक्ति यादव के नेतृत्व में प्रदर्शन किया गया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि बालू गिट्टी एवं मिट्टी के सवाल पर पूरे बिहार के गरीबों, मजदूरों, कामगारों एवं किसानों में काफी आक्रोश है. उसी आक्रोश का परिणाम है कि आज संपूर्ण बिहार एवं नालंदा पूर्णतः बंद है. इसी प्रकार चोराबगीचा मोड़ पर राजद कार्यकर्ताओं ने ट्रकों के सहारे एनएच 31 को जाम कर दिया और टायर जला कर आगजनी की.

बिहार बंद : नालंदा में प्रदर्शन…

दीपनगर में राजद के प्रखंड अध्यक्ष विजय यादव के नेतृत्व में पर्यटक स्थल राजगीर-बिहार शरीफ मार्ग को घण्टों जाम रखा. इस दौरान आगजनी व जम कर नारेबाजी हुई. राजद जिलाध्यक्ष हुमायूं अख्तर तारिक, प्रधान महासचिव पप्पु यादव, प्रखंड़ अध्यक्ष विजय यादव के नेतृत्व में राजद कार्यकर्ताओं ने मुख्य मार्ग को घंटों जाम रखा, जिसके कारण आवागमन पूरी तरह बाधित रहा. इस मौके पर कल्लू यादव, सीताशरण बिंद, जाहिद अंसारी, टनटन खां, दीपक कुमार, सरफराज खां, डॉ सतीश कुमार, राजबल्लभ प्रसाद, खुर्शीद अंसारी, कफील अंसारी, महेश यादव, आमोद कुमार, राजीव कमल, चिंटू यादव, मुनचुन यादव, रामजन्म सिंह, राजीव, रिक्कू आदि लोग मौजूद थे.

बिहार बंद : नालंदा में राजद कार्यकर्ताओं ने निकाला जुलूस…

राजगीर में राजद कार्यकर्ताओं ने पूरे शहर भर की मुख्य सड़कों से लेकर गली कूचों में सरकार विरोधी प्रदर्शन किया. इस क्रम में राजद प्रदेश महासचिव साधुशरण यादव, युवा प्रकोष्ठ के जिला उपाध्यक्ष रणवीर रत्नाकर, प्रखंड अध्यक्ष अशोक कुमार यादव व नगर अध्यक्ष रफीक खां अध्यक्ष सोनू यादव के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में राजद कार्यकर्ताओं ने राजद बिहार बंद की सफलता को लेकर पूरे शहर भर मे बैनर, झंडों के साथ जुलूस निकाला. इसमें उन्होंने बालू व गिट्टी निर्माण संबंधी संसाधनों के खिलाफ नीतियों पर केन्द्र व राज्य सरकार को आड़े हाथों लिया.

बिहार बंद : नालंदा में राजद कार्यकर्ताओं ने निकाला जुलूस…

राजद नेताओं ने कहा कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के आह्वान पर बिहार बंद के क्रम में राजगीर में सौ फीसदी बंद सफल रहा. इसमें हर वर्ग के लोगों ने स्वेच्छा से समर्थन दिया. उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार द्वारा नई खनन नीतियों से लाखों गरीब वर्ग के समक्ष रोजी रोटी की समस्या खड़ी हो गई है, जिससे वे एकाएक सड़क पर आ गए हैं. वहीं उन्होंने कहा कि बालू, गिट्टी व मिट्टी आदि निर्माण संबंधी संसाधनों के तहत राज्य सरकार के बनाये गये कानून ने मकान, स्कूल व अन्य भवन निर्माण में घोर समस्या उत्पन्न कर दी है.

बिहार बंद : राजद कार्यकर्ताओं ने निकाला जुलूस…

नेताओं ने कहा कि विकास कार्यों में इसका बुरा प्रभाव दिख रहा है. नेताओं ने कहा कि उक्त समस्या के कारण गरीब का घर का निर्माण अधर में चला तो गया ही है, साथ हीं इससे जुड़े रोजगार में लगे लोगों को भूखे मरने की नौबत भी आन पड़ी है. इस अवसर पर राजगीर प्रखंड अध्यक्ष अशोक यादव, सोनू यादव, युवा प्रकोष्ठ के जिला महासचिव गोलू यादव, वरिष्ठ नेता श्रवण कुमार तूफानी, सोनू यादव भागीरथ यादव, मो रफीक खान, श्रवण यादव अशोक हिमांशु, अनुज कुमार, योगेन्द्र प्रसाद, गुड्डू यादव, भूषण कुमार, अजय कुमार, नीतिश कुमार, धीरंजन कुमार के अलावे सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता शामिल थे.

कतरीसराय में सरकार की जन विरोधी नीति व बालू गिट्टी के खिलाफ गुरूवार को राजद द्वारा बिहार बंद का मिला जुला असर रहा. कतरीसराय राजद प्रखंड अध्यक्ष दयानंद सिंह के नेतृत्व में बाजार की कई दुकानों को बंद करवाया. वहीं थानाध्यक्ष आलोक कुमार विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुस्तैद रहे. लेकिन कार्यकर्ताओं के हटते ही दुकानदारों ने पुनः दुकान खोल दी. इससे बंद का प्रभाव नहीं पड़ा. कुछ देर तक वाहनों का भी आवागमन बंद रहा, वहीं राजद कार्यकर्ताओं ने बाज़ार बंद करवाने के बाद अपनी गिरफ्तारी भी दी. इनमें महेश ठाकुर, सुरेश यादव, अशोक सिंह, डोमन सिंह, मुन्नी पासवान, रामसेवक चौरसिया, मुकेश यादव, दिनेश यादव, नंदलाल प्रसाद सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे.