बदल रहा है जमाना : लड़केवाले अब बरतुहारी को जा रहे हैं लड़की के घर

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : एक जमाना था. लड़के की शादी के लिए बरतुहार आता था. अगुवा शादी की बात करने के लिए लड़केवाले के यहां पहुंचते थे. अगुवा को लोग बिचवान भी कहते हैं. जिनके घर में अगुवा पहुंचता था तो पूरे गांव में खुशियां आ जाती थीं. लेकिन यह परंपरा शहरी आबोहवा में खत्म-सी हो गयी. लड़कीवाले खुद ही लड़केवाले के यहां पहुंचने लगे. छोटे घरानों में तो इससे कोई समस्या नहीं थी. लेकिन बड़े घरानों में इसे लेकर प्रॉब्लम होने लगी.

दरअसल बड़े घरानों में लड़की वाले जाने से हिचकते हैं. मन में आशंका रहती है कि लड़केवाले कहीं ठुकरा न दें. वहीं लड़के वाले सामाजिक लोक लिहाज की वजह से लड़की वालों के यहां जाने से बचते रहे हैं. पर, अब जमाना बदल रहा है. इस मामले में लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव की शादी को लेकर उनकी मां पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने बड़ी पहल की है.  समाज के हर तबके में इसकी प्रशंसा हो रही है.

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद इन दिनों दिल्ली एम्स में एडमिट हैं. उनका इलाज चल रहा है. लगभग साढ़े तीन माह से राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद जेल में हैं. तब से राबड़ी देवी दोहरी भूमिका में हैं. घर-परिवार को चलाने में उनकी जिम्मेवारी और अधिक बढ़ गयी है. दोनों बेटों तेजप्रताप और तेजस्वी की शादी को लेकर विरोधी भी निशाना साध रहे थे. ऐसे में राबड़ी देवी ने महती भूमिका निभाते हुए खुद ही अपने बेटे की शादी के लिए परसा के विधायक चंद्रिका राय के घर पहुंच गयीं. बरतुहारी लेकर बिल्कुल अगुवा की भूमिका में.

ऐश्वर्या राय, चंद्रिका राय, तेजप्रताप शादी, तेज यादव shaadi, लालू यादव, तेज यादव, तेजप्रताप यादव, तेजप्रताप शादी, Lalu son marriage, tej Pratap Shaadi, Tej Pratap Marriage, बिहार समाचार, BIHAR, BIHAR HINDI NEWS, BIHAR NEWS, BIHAR POLITICS, BIHAR SAMACHAR, तेज प्रताप यादव, तेज प्रताप शादी, पूर्व हेल्थ मिनिस्टर, बिहार, बिहार न्यूज, बिहार हिंदी समाचार, लालूप्रसाद यादव,
मां के लाडले तेजप्रताप यादव

बरतुहारी लेकर राबड़ी देवी का लड़की के घर जाना सामाजिक आंडबरों को तोड़ने के क्षेत्र में एक बड़ी पहल मानी जा रही है. राबड़ी देवी के इस पहल का हर तबके ने स्वागत किया है. इससे बड़े घरानों में सामाजिक बदलाव के संकेत भी मिलने लगे हैं. इसका व्यापक असर और भी परिवारों पर पड़ेगा. लड़केवाले भी अब खुद ही बरतुहारी लेकर लड़की वालों के घर पर पहुंचेंगे. इसे आनेवाले दिनों में शुभ संकेत माना जा रहा है.

बता दें कि लाइव सिटीज ने 5 अप्रैल को सबसे पहले तेजप्रताप की शादी होने को लेकर न्यूज को ब्रेक किया था. लाइव सिटीज ने ही तेजप्रताप यादव की होनेवाली दुल्हनिया ऐश्वर्या राय के फोटो को सबसे पहले पब्लिश्ड किया था. इतना ही नहीं, हमने ही यह जानकारी सबसे पहले दी थी कि पटना के वेटेनरी कॉलेज में होनेवाले शादी समारोह में 10 हजार से अधिक लोगों के लिए व्यवस्था की जा रही है. इनमें से 3 हजार देश के वीआईपी और वीवीआईपी शामिल होंगे. तेजप्रताप की शादी पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या राय से हो रही है. लड़की के दादा दारोगा प्रसाद राय बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके थे. तेजप्रताप व ऐश्वर्या की रिंग सेरेमनी इसी माह 18 अप्रैल को पटना के होटल मौर्या में होगी. वहीं शादी समोराह 12 मई को वेटेनरी कॉलेज में होगा.

इसे भी पढ़ें : 

तेजप्रताप यादव से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें… 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*