मेडिकल की तैयारी में लगे स्टूडेंट्स की बल्ले-बल्ले, बिहार में एमबीबीएस की बढ़ेंगी 160 सीटें

central minister, ashwini kumar chaube,disputed statement,rape, विवादित बयान, अश्विनी चौबे, वाराणसी, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, कठुआ गैंगरेप, उन्नाव गैंगरेप

लाइव सिटीज दिल्ली : बिहार में मेडिकल की तैयारी में लगे स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज. बिहार के मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ेंगी. ये सीटें पटना समेत भागलपुर, दरभंगा व मुजफ्फरपुर के मेडिकल कॉलेजों में बढ़ेंगी. केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की दिल्ली में हुई मीटिंग में बिहार के मेडिकल कॉलेजों में कुल 160 सीटों को बढ़ाने का फैसला लिया गया है. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने की. बैठक में और भी कई निर्णय लिये गये.

बैठक में पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर व दरभंगा के मेडिकल कॉलेजों पर विचार करते हुए वहां की एमबीबीएस सीटों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया. पटना के पीएमसीएच में 100 से बढ़ाकर 150, भागलपुर में जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज में 50 से बढ़ाकर 100, दरभंगा के डीएमसीएच में 90 से बढ़ाकर 100 तथा मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में 50 से बढ़ा कर 100 सीटें की गई हैं. इस तरह कुल 160 सीटें बढ़ेंगी. बढ़ी हुई सीटों पर एडमिशन प्रॉसेस सत्र 2018-19 से लागू होगा. एमसीआई की अनुशंसा पर केंद्र सरकार ने यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है.

स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने पटना एम्स में एक बड़ा इमरजेंसी विभाग खोलने के लिए एम्स को प्रस्ताव बनाकर भेजने की बात कही, ताकि आपातकाल में ज़्यादा से ज़्यादा मरीज़ों को इलाज की सुविधा मिल सके. वहीं इमरजेंसी में 30 बेड को बढ़ाकर उसकी संख्या 100 की जाएगी. वहीं गया के महावीर वर्धन मेडिकल कॉलेज पावापुरी, बेतिया के चिकित्सा महाविद्यालय में काफ़ी कमियां हैं, जिससे इन कॉलेजों में सीटों की संख्या नहीं बढ़ाई गई हैं.

नीतीश कुमार चुनाव प्रचार करने जाएंगे जोकीहाट, 28 मई को है उपचुनाव की वोटिंग

मंत्री अश्विनी चौबे ने बताया कि टाटा कैंसर अस्पताल मुंबई की तर्ज़ पर मुजफ्फरपुर में 150 बेड का अस्पताल बनेगा, जिस पर 150 करोड़ की लागत आएगी. इसके लिए एसकेएमसी के साथ की 40 एकड़ ज़मीन की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है. डीपीआर आदि की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी और अगले दो से तीन माह में शिलान्यास पीएम के द्वारा किया जाएगा. वहीं भागलपुर और गया में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल खोलने की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें 250 करोड़ रुपये राशि की स्वीकृति दी गयी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*