पटना को नीतीश कुमार के 10 बड़े गिफ्ट, सीधे बिहटा तक लंबा फ्लाई ओवर बनेगा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साल 2017 के आखिरी दिनों में मंगलवार को पटना महानगर के लिए कई बड़ी घोषणाएं कीं. इन घोषणाओं से पटना की सूरत बदलेगी. वे आज मीठापुर आरओबी एवं चिड़ैयाटांड़ फ्लाई ओवर के बीच नवनिर्मित स्टेशन रोड फ्लाई ओवर का उद्घाटन कर रहे थे. मुख्यमंत्री की 10 महत्वपूर्ण घोषणाओं को आप आगे पढ़ें. एक-एक परियोजना पटना की सूरत को बदलेगी.

ये हैं 10 बड़े गिफ्ट
1. पटना मेट्रो : पटना मेट्रो के लिए सरकार प्रयासरत है. दोबारा प्रस्ताव केंद्र को भेजा जाएगा. केंद्र ने न्यूनतम समय में मंजूरी देने का आश्वासन दिया है.



2. बिहार सरकार ने पहले से ऐसा प्लान बनाए रखा है, ताकि फ्लाई ओवर व मेट्रो के रूट में कोई परेशानी न हो. फ्लाई ओवर के नीचे खुला रखा गया है. लोहिया पथ चक्र बन रहा है, जिससे लोगों की परेशानी दूर हो जाएगी.

3. स्टेशन रोड फलाई ओवर के निर्माण से कंकड़बाग जाने-आने वाले लोगों की समस्या काफी कम होगी. अब स्टेशन के दक्षिण तरफ भी फ्लाई ओवर का निर्माण पूरा होगा. एग्जिबिशन रोड फ्लाई ओवर जुड़ जाने से गांधी मैदान तक लोग आसानी से आ-जा सकेंगे. ऊपर कॉर्नर पर रिंग कनेक्टिविटी के लिए विचार हो रहा है.

पटना के लिए विकास का नक्शा देखते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

4. सरकार बाइपास रोड के ऊपर फ्लाई ओवर के निर्माण का आकलन करा रही है, जिससे स्टेट वे में एनएच से संपर्क सीधा बना रहे.

5. अंतरराष्ट्रीय स्तर का नया बस टर्मिनल भी बन रहा है. स्टेशन आने के लिए किसी को कोई प्रॉब्लम न हो, इसके लिए भी फ्लाई ओवर बनेगा.

6. बिहटा में एयरपोर्ट का निर्माण चल रहा है. टर्मिनल बिल्डिंग के लिए राज्य सरकार ने जमीन मुहैया करायी है. ​पटना से बिहटा एयरपोर्ट के बीच में कनेक्टिविटी सुगम बनाए रखने के लिए लंबे फ्लाई ओवर पर विचार किया जा रहा है.

पटना में स्टेशन रोड फ्लाई ओवर का उद्घाटन के दौरान मंच पर नीतीश कुमार व अन्य

7. पटना के फ्रेजर रोड में निर्मित करूणा स्तूप, जिसे लोग बुद्ध स्मृति पार्क के रूप में जानते हैं, यहां एक बढ़िया रेस्टोरेंट का भी निर्माण होगा. इस रेस्टोरेंट में सभी तरह के बिहारी व्यंजन उपलब्ध होंगे, ताकि लोग जायके का आनंद उठा सकें.

8. पटना जंक्शन के बगल में सरकार ने थ्री व्हीलर के लिए मुफ्त में पार्किंग की व्यवस्था की है.

9. पटना में वाहनों की संख्या बढ़ रही है. आबादी 2031 तक 60 लाख हो जाने का अनुमान है. रोज आने-जाने वालों की संख्या अलग है. ऐसे में पटना महानगर के संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं और इस पर सरकार सतर्क है.

10. बिहार में अब जिस तरीके का निर्माण होना है, मेरी अपील है कि यहां के ही लोग बेहतर संस्था वाली एजेंसी बनाएं और निर्माण कार्य करें, जिससे यहां रोजगार मिलेगा और यहां का पैसा यहीं के लोगों के बीच में रहेगा.

बिहार : नीतीश कुमार के बटन दबाते ही फ्लाई ओवर शुरू, दौड़ीं गाड़ियां, देखें तस्वीरों में