भारत के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में पटना जंक्शन दूसरे नंबर पर, पूरी लिस्ट यहां देखें

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : रेल मंत्रालय से बड़ी खबर आ रही है. भारतीय ​रेलवे ने भारत के 10 गंदे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट जारी की है. मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार भारत के 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में बिहार का पटना रेलवे जंक्शन दूसरे नंबर पर है. इस लिस्ट में पहले नंबर पर यूपी का कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र का बनारस रेलवे स्टेशन चौथे नंबर पर है. इस लिस्ट में मुंबई के तीन और यूपी के चार रेलवे स्टेशन शामिल हैं.

मिल रही जानकारी के अनुसार भारतीय रेलवे ने 11 मई से 17 मई के बीच गंदे स्टेशनों को लेकर सर्वे किया. इसमें लोगों से पूछताछ की गई है. इसके बाद लिस्ट जारी की है. बताया जाता है कि सर्वे के दौरान 60.16 परसेंट लोगों ने पटना जंक्शन को बेहद गंदा बताया था. लोगों ने यह भी बताया था कि रेलवे को इस पर ध्यान देने की जरूरत है. बता दें कि पटना जंक्शन पर कुल 10 प्लेटफॉर्म हैं और यहां ट्रैकों की संख्या 15 है. हालांकि बताया जा रहा है कि सर्वे के बाद विभाग ने सफाई पर ध्यान दिया और आज 24 मई को पटना जंक्शन के कई एरिया को पूरी तरह साफ कराया गया है.

इसी तरह गंदे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट में यूपी के चार स्टेशन हैं. इनमें कानपुर सेंट्रल सबसे टॉप पर है. सबसे ज्यादा 61.6 परसेंट लोगों ने कानपुर सेंट्रल को गंदा रेलवे स्टेशन बताया. वहीं बनारस यानी वाराणसी रेलवे स्टेशन चौथे नंबर पर है. यहां 56 परसेंट लोगों ने इसे गंदा बताया. जबकि, इलाहाबाद छठे और लखनऊ का चारबाग नौवें नंबर है.

मुंबई के तीन स्टेशन इस लिस्ट में शामिल हैं. मुंबई का कल्याण तीसरे, लोकमान्य तिलक टर्मिनस पांचवें और ठाणे आठवें नंबर हैं. यात्रियों से बातचीत के आधार पर गंदे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट में की गई रेटिंग में पुरानी दिल्ली सातवें नंबर पर है. इसी तरह चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन इस लिस्ट में दसवें नंबर पर है. बता दें कि साफ-सफाई, ट्रेन व रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता, कैटरिंग और खाने के ऊपर रेलवे ने देश भर में यह सर्वे किया है और इसी के आधार पर रेटिंग निकाली है. हालांकि सर्वे के दौरान रेलवे के अधिकारियों ने लोगों से स्टेशन परिसरों को स्वच्छ बनाने की बात कही है.

ये देश के 10 गंदे रेलवे स्टेशन

1. कानपुर सेंट्रल (यूपी)
2. पटना (बिहार)
3. कल्याण (महाराष्ट्र)
4. बनारस (यूपी)
5. लोकमान्य टर्मिनस (महाराष्ट्र)
6. इलाहाबाद (यूपी)
7. पुरानी दिल्ली
8. ठाणे (महाराष्ट्र)
9. चारबाग (यूपी लखनऊ)
10. चंडीगढ़

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*