सेंट्रल कैबिनेट से रूडी का इस्तीफा, कलराज मिश्र हो सकते हैं बिहार के गवर्नर

नई दिल्ली : केन्द्रीय मंत्रिपरिषद के विस्तार की तैयारी अब अंतिम चरण में है. नए मंत्रियों को शामिल कराने के लिए मौजूदा कई मंत्रियों से इस्तीफे भी लिए जा रहे हैं. रायसीना हिल्स से खबर आ रही है कि केंद्रीय स्किल डेवलपमेंट मिनिस्टर (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूडी ने इस्तीफा दे दिया है. रूडी को हटाये जाने की चर्चा पहले से थी. रूडी बिहार के छपरा से सांसद हैं. उन्होंने लोकसभा चुनाव में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की पत्नी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को हराया था.

केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह का मंत्रालय बदला जाना भी अब तय हो गया है. जिन मंत्रियों को इस्तीफा देने को कहा गया है, उनमें कलराज मिश्र भी शामिल हैं. कलराज मिश्र की उम्र 78 पार कर चुकी है. बताया जा रहा है कि कलराज मिश्र को बिहार का गवर्नर बनाए जाने का ऑफर मिला है. रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति बन जाने के बाद बिहार में राज्यपाल का पद रिक्त है. बिहार के राज्यपाल का पद अभी कार्यवाहक के तौर पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी संभाल रहे हैं.

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती को भी इस्तीफा देने को कहा गया है. उमा भारती के कार्यों से विशेषकर गंगा को लेकर प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी संतुष्ट नहीं थे. उत्तर प्रदेश से ही केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल संजीव बाल्यान भी इस्तीफा देंगे.

मंत्रिपरिषद के विस्तार में बिहार के जदयू को शामिल किया जाना है. नीतीश कुमार के ख़ास सहयोगी राज्यसभा के सदस्य आरसीपी सिंह मंत्री बनेंगे. उन्हें कृषि अथवा भूतल परिवहन विभाग का जिम्मा मिल सकता है. रायसीना हिल की चर्चा के मुताबिक़ नितिन गडकरी देश के नए रेल मंत्री हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें – आरसीपी-भूपेन्‍द्र यादव मंत्री बन रहे हैं, राधामोहन सिंह को लेकर फिर से चर्चा है !

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)