छपरा में बोले गृह मंत्री राजनाथ सिंह, बिहार के नौजवान काफी बहादुर होते हैं…

लाइव सिटीज डेस्क : देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने में आईटीबीपी के जवानों की अहम भूमिका है. बर्फ में भी ये जवान पुरी मुस्तैदी से काम करते हैं. दुश्मनों से सीमा पर लोहा लेते हैं. इन जवानों पर लोगों को काफी भरोसा है. ये बातें केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहीं. उन्होंने छपरा के जलालपुर में छठी वाहिनी आईटीबीपी बटालियन का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, सांसद राजीव प्रताप रुडी, पूर्व मंत्री जनार्दन प्रसाद सिग्रीवाल समेत कई विधायक व नेता मौजूद रहे.

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बिहार की भी जमकर प्रशंसा की. उन्होंने बिहार पुलिस के कार्यों को भी सराहा. साथ ही उन्होंने नीतीश सरकार के कामकाज को भी काफी अच्छा बताया. राजनाथ सिंह ने कहा कि बिहार के नौजवान काफी बहादुर होते हैं. यहां की पुलिस भी शानदार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार लगातार आगे बढ़ रहा है. इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं. उन्होंने विकास में अहम भूमिका निभाने के लिए डिप्टी सीएम सुशील मोदी को भी बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात ​है कि बिहार में विकास की गति 10.3 परसेंट है. जबकि, देश में औसत विकास दर 7.3 परसेंट है.

राजनाथ सिंह ने कहा कि आईटीबीपी के जवान माइनस 15 डिग्री में भी पूरी पुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी करते हैं. बर्फ के ऊपर से चलने में कितनी परेशानी है, यह मैं महसूस करता हूं. लेकिन इन जवानों को तनिक भी चिंता नहीं है. अनुशासन इनके चित व ​चरित्र में बसा हुआ है. यही इनकी पूंजी है. उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार व गृह मंत्रालय की यह बटालियन नींव है. इस पर सरकार को भी भरोसा है. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि विशेष संकट की घड़ी में यह फोर्स लोगों के साथ खड़ी होगी.

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे पटना, नीतीश कुमार ने किया स्वागत

उन्होंने कहा कि जलालपुर में बने इस कैंप में एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक, फैमिली क्वार्टर, बैरक के अलावा जवानों के लिए अस्पताल बनाए गए हैं. 71 एकड़ में बने इस भवन को तैयार होने में दो साल लग गए. इसमें बिहार सरकार का भी सहयोग मिला. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी, सांसद राजीव प्रताप रुडी ने भी कार्यक्रम में संबोधित किया. इसके पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का पटना के जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुके देकर स्वागत किया. इसके बाद राजनाथ सिंह छपरा के जलालपुर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सेना के हेलीकॉप्टर से रवाना हुए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*