बिहार में गरज के साथ हो सकती है बारिश, सु​बह की कनकनी से नहीं छूट रहा पीछा

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार में मौसम फिर बदल रहा है. सुबह और शाम में ठंड का अहसास लोगों को हो रहा है. तो दोपहर में तेज धूप से गरमी लग रही है. लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने बिहार में हल्की बारिश की आशंका जतायी है. सोमवार व मंगलवार को हल्के गरज के साथ बारिश होने की बात कही जा रही है. वहीं दिन में बादल छाये रहने की भी मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है. यह सब हो रहा है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण. वहीं सुबह-शाम कनकनी लगने के पीछे पछुआ हवा का चलना बताया जा रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार अभी चार से पांच दिनों तक मौसम में कुछ इसी तरह का बदलाव होता रहेगा. सुबह-शाम ठंड लगेगी. रात में भी ठंड का असर रहेगा. वहीं दिन में बादल छाये रहेंगे. इससे दोपहर में कभी-कभी ठंड फील होगी. मौसम विज्ञान केंद्र से मिल रही जानकारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में यह बदलाव आ रहा है, जो फिलहाल बरकरार रहेगा.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अभी पश्चिमी विक्षोभ पंजाब और हरियाणा के क्षेत्र से पाकिस्तान की तरफ शिफ्ट हो रहा है. उसी के असर के कारण उत्तर भारत समेत बिहार में भी बादल आ रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम केंद्र की ओर से पूरे बिहार के लिए 12 और 13 फरवरी को गरज के साथ हल्की बारिश के होने की संभावना जतायी गयी है.

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पछुआ हवा चल रही है. इससे भी ठंड बढ़ जा रही है. गौरतलब है कि पिछले चार-पांच दिनों से दोपहर में धूप खुल कर निकल रही है. लोग दिन में अब स्वेटर भी छोड़ दे रहे हैं. इसी बची मौसम विभाग की बारिश की संभावना से वैसे लोगों को फिर से स्वेटर धारण करना पड़ सकता है. दूसरी ओर कहीं मंगलवार को महाशिवरात्रि है तो कहीं यह पर्व बुधवार को मनाया जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार यदि बारिश हुई तो पर्व में लोगों की परेशानी बढ़ सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*