लाइव सिटीज, क्रेंटरल डेस्क : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के हाल ही में नियुक्त पूर्णकालिक चेयरमैन आनंद किशोर अब अगले 3 वर्ष तक अपने पद पर बने रहेंगे. बिहार सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार आनंद किशोर को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का पूर्णकालिक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वह दिनांक 25-09-2017 से अगले 3 वर्ष तक अथवा राज्य सरकार के अगले आदेश तक समिति के अध्यक्ष बने रहेंगे.

सामान्य प्रशासन विभाग ने इसके पहले 28 मार्च 2018 को एक अधिसूचना जारी कर आनंद किशोर को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पूर्णकालिक अध्यक्ष पद पर पदस्थापित किया था. इसके साथ ही आनंद किशोर को पटना के प्रमंडलीय आयुक्त पद से मुक्त भी कर दिया गया था.

आनंद किशोर से सम्बंधित अधिसूचना

फुलटाइम चेयरमैन के रूप में आनंद किशोर ने संभाला बिहार बोर्ड का जिम्मा, गिनाई अबतक की उपलब्धियां

मालूम हो कि पटना हाईकोर्ट की कड़ी फटकार के बाद बिहार सरकार ने यह फैसला लिया था. हाईकोर्ट ने कई बार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पास पूर्णकालिक चेयरमैन ना होने को लेकर सरकार से जवाब तलब किया था. तब पटना के तत्कालीन प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे. उन्होंने 1 सितंबर से समिति के पूर्णकालिक अध्यक्ष के तौर पर अपना पदभार ग्रहण कर लिया.

1 सितंबर को ही आनंद किशोर ने अध्यक्ष पद ग्रहण करने के बाद समिति में सुधारों की चर्चा की थी. साथी ही उन्होंने आने वाले दिनों में अपनी प्राथमिकताएं भी बताई थी. किशोर ने कहा था कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कंप्यूटराइजेशन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए BSEB ERP सॉफ्टवेयर के माध्यम से समिति के विभिन्न शाखाओं को जोड़ते हुए पूरी प्रक्रिया को ऑटोमेटिक कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा था कि OFSS के माध्यम से राज्य के इंटरमीडिएट संस्थानों में नामांकन के लिए वार्षिक कैलेंडर बनाया जाएगा. इस प्रकार OFSS प्रणाली बोर्ड का एक हिस्सा बन जाएगा. जिसके लिए अलग कोषांग का भी गठन किया जाएगा. परीक्षा समिति के मूल्यांकन प्रक्रिया को और अधिक बेहतर बनाने के लिए मूल्यांकन प्रोत्साहन योजना बनाने की भी कार्रवाई की जाएगी.

बिहार सरकार ने इसके साथ ही दो अन्य आईएएस अधिकारियों को भी अतिरिक्त प्रभार दिया है. इसके लिए भी सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी की है.

IAS11