पंचायत चुनाव में हो रही है गड़बड़ी तो सीधे अधिकारी को लगाएं फोन, इस नंबर पर दें सूचना

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार मेंपंचायत चुनाव से जुड़ी शिकायत और सुझाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा कंट्रोल रूम की स्थापना की जा चुकी है. कंट्रोल रूम में सुबह 9 बजे से देर शाम तक चुनाव से जुड़ी गड़बड़ी, शिकायत और सुझाव के जवाब के लिए कर्मचारी तैनात रहते हैं.पंचायत चुनाव में गड़बड़ी को रोकने के साथ ही शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने को लेकर कई स्तर की तैयारी की जा चुकी है. आयोग ने मतदाताओं से शिकायत प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 18003457243 जारी किया है.

इस नंबर पर त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों के चुनाव से संबंधित कोई भी शिकायत, सूचना या सुझाव मतदाता आयोग तक पहुंचा सकता है. साथ ही को किसी तरह की जानकारी भी प्राप्त कर सकता है. इस टोल फ्री नंबर पर मतदाता अपने पंचायत, ग्राम कचहरी, पंचायत समिति व जिला परिषद क्षेत्र को लेकर शिकायत सूचना या सुझाव दे सकते हैं. इस बार पंचायत चुनाव में पहली बार इस तरह की व्यवस्था की गई है.

बता दें कि पंचायत चुनाव से ठीक पहले राज्य में 117 नए नगर निकायों का गठन किया गया है. जिसके कारण कई पंचायतों का अस्तित्व समाप्त हो गया. करीब 300 पंचायतों पर पूर्णत: और आंशिक प्रभाव पड़ा है. किसी भी मतदाता के द्वारा पंचायतों के पुनर्गठन को लेकर शिकायत या सुझाव भी दी जा सकती है.