हरनौत में नीतीश कुमार ने की चुनावी सभा, कहा- जीविका समूह से हमने महिलाओं को जोड़ दिया, अब सबको मिल रहा सम्मान

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार में कल बिधानसभा का पहले चरण का चुनाव होना है. वहीं सीएम नीतीश कुमार भी लगातार सभाएं कर रहे हैं. आज सीएम ने नालंदा के हरनौत में सभा की. जहां उन्होंने प्रत्याशी हरिनारायण सिंह के लिए वोट मांगा. साथ ही अपने कामों की उपलब्धियां गिनाई.

बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने महिलाओं के विकास के लिए कितना काम किया है. महिलाओं के लिए हमने जीविका समूह का निर्माण कराया. इसके लिए हमें बर्ल्ड बैंक से लोन भी लेना पड़ा. लेकिन हमने काम को पहले प्राथमिकता दी. सीएम ने कहा कि हमने पंचायत राज में महिलाओं को 50 प्रकाशित तक आरक्षण दिया. आज देख लीजिए किस प्रकार महिलाएं जनप्रतिनिधि के रूप में काम कर रही है. उन्होंने कहा कि एक बात जान लीजिए किसी भी राज्य का विकास तब ही संभव है, जब पुरुष और महिला एक साथ मिलकर राज्य के विकास में अपना योगदान दें. हमने बाहर में इन चीजों को काफी देखा और समझा. फिर हमने इसका निश्चय किया.




सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि नालंदा में तो मैं हमेशा आता रहा हूं. लेकिन आज चुनाव के दौर में आपके बीच आने का मौका मिला है, इस बात की ज्यादा खुशी मिली है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस बीमारी को देखते हुए चुनाव के लिए समय कम रखा गया है. कोरोना तो पूरी दुनिया में है. जहां घट रहा है वहां फिर से बढ़ भी रहा है. लेकिन हमने तो बिहार में काफी कंट्रोल किया है. साथ ही जांच में औसत से ज्यादा तेजी से कराया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि समय कम मिलने के कारण सभी जगह जाकर प्रचार नहीं कर पा रहे हैं. सीएम ने कहा कि आपने जो मुझे प्रेम और सम्मान दिया, इसे मैं जीवनभर नहीं भूल पाऊंगा.

बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि नई तकनीक पर अब काम करना है. लोगों को कंप्यूटर पर काम करना सिखा रहे हैं. एक बात जान लीजिए, जब तक कंप्यूटर पर काम करना नहीं जानेंगे तब तक नौकरी में समस्या हो सकती है. इसके लिए हमने लोगों को कंप्यूटर का प्रशिक्षण भी दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि 10 लाख से ज्यादा युवक-युवतियों ने ट्रेनिंग ली है. लेकिन अब नई-नई तकनीक बढ़ती जा रही है. इसलिए अब हम सभी लड़कों और लड़कियों को नई तकनीक से जोड़ने और प्रशिक्षण कराने का काम करेंगे.