बिहार के इन जिलों में अगले चार दिन आंधी-पानी के आसार, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: मौसम विभाग के पूर्वानुमान से परे बुधवार को अपराह्न तीन बजे के बाद पटना और अरवल के इलाकों में अचानक तेज आंधी तूफान उठा, जिसका केंद्र पालीगंज रहा. यहां आंधी की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रही. पटना शहर के दक्षिण से गुजरे इस थंडरस्टोर्म के कारण मौसम विभाग को रेड अलर्ट जारी करना पड़ा.

स्थानीय मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इसकी रफ्तार बेहद खतरनाक रही. हालांकि थंडर स्टोर्म की वजह से दोपहर तक ऊमस युक्त तपिश से लोगों को कुछ राहत मिली. आइएमडी ने कुछ इलाकों में गुरुवार को भी सुपर थंडर स्टोर्म की चेतावनी जारी की है.

इस थंडर स्टोर्म की वजह लोकल हीट और मध्य बिहार से गुजर रही ट्रफ लाइन है. इन दोनों वजहों से विशेष बादलों का निर्माण हुआ. वहीं तेज हवा चलनी शुरू हो गयी. सुपर थंडर स्टोर्म में हवा की गति सामान्य थंडर स्टोम की तुलना में अधिक होती है. इसमें 50 किलोमीटर प्रति घंटा से लेकर बारिश और ठनका की तीव्रता अधिक होती है.

आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक अगले चार दिन पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सिवान, सारण और वैशाली आदि में थंडर स्टोर्म की स्थिति बन सकती है. इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने के भी आसार हैं.