राहत भरी खबर : नहीं बंद हो रही है लालू यादव की चलायी गयी गरीब रथ एक्सप्रेस

GARIB-RATH
फाइल फोटो

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कम कीमत में एसी ट्रेन का सफर करने वालों के लिए राहत भरी खबर है. गरीब रथ एक्सप्रेस बंद नहीं होने जा रही है. रेलवे ने आज शुक्रवार को इससे संबंधित स्पष्टीकरण जारी किया है. जिसके अनुसार मंत्रालय के पास इस ट्रेन को बंद करने से संबंधित कोई प्रस्ताव नहीं है. पहले ऐसी खबर आ रही थी कि रेल मंत्रालय इस ट्रेन को बंद करना चाहता है. फिलहाल देश भर में 26 जोड़ी गरीब रथ ट्रेन चल रही है.

रेल मंत्रालय ने कहा है कि अगर गरीब रथ ट्रेन बंद करने जैसी कोई बात होती, तो इसके बारे में पहले से सूचित किया जाता है. अभी फिलहाल इस ट्रेन को रोकने का कोई प्रस्ताव नहीं है.

जब लालू यादव ने खुद के बारे में कहा था – राजीव मरे मद्रास में, ललुआ मरेगा बाईपास में

बता दें कि गरीब रथ ट्रेन को पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने शुरू कराया था. इसमें खासतौर पर गरीब और लोअर मिडल क्लास परिवारों को सस्ते में एसी रेल यात्रा कराने का निर्णय शामिल था. गरीब रथ ट्रेन को साल 2005 में शुरू किया गया था. इसका किराया साधारण एक्सप्रेस ट्रेन के एसी के किराए से काफी कम होता है. इस ट्रेन में सिर्फ चेयर कार और थ्री टियर एसी वाले डब्बे होते हैं.

हालांकि इस में सफर करने वाले लोगों को कंबल, तकिया और चादर नहीं दी जाती है.

गरीब रथ ट्रेन की अधिकतम गति 140 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई थी. यह राजधानी और दुरंतो जैसे प्रीमियम ट्रेनों की गति के बराबर है. देश में पहली गरीब रथ ट्रेन सहरसा से अमृतसर तक चली थी. इसे सहरसा अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस के नाम से जानते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*