IPL 2022: केएल राहुल आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, कोहली और धोनी को भी छोड़ दिया पीछे

लाइव सिटीज पटना: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ ने आईपीएल 2022 सीजन के लिए आगामी मेगा नीलामी से पहले आधिकारिक तौर पर अपने तीन खिलाड़ियों के नाम का एलान कर दिया है. आरपीएसजी समूह के स्वामित्व वाली लखनऊ फ्रेंचाइजी ने केएल राहुल को 17 करोड़ रुपये में वहीं ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला मार्कस स्टोइनिस को 9.2 करोड़ रुपये में और अनकैप्ड लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को 4 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा.

अब लखनऊ 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होने वाली मेगा नीलामी में अपनी बाकी टीम बनाएंगे. इसके साथ ही केएल राहुल अब आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विराट कोहली के साथ संयुक्त रूप से सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. कोहली को 2018 में रॉयल चैलेंजर्स ने 17 करोड़ रुपये में अपनी टीम के साथ जोड़ा था.

विराट कोहली को आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले आरसीबी द्वारा 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया है, इसका मतलब यह हुआ कि राहुल वर्तमान में आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं और वह सीएसके के कप्तान एमएस धोनी से भी अधिक कमाएंगे, जिन्हें 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया है. 29 वर्षीय राहुल 2018 के बाद से आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन बल्लेबाजों में से एक रहे हैं.

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने पिछले दो सत्रों में पंजाब किंग्स का नेतृत्व किया लेकिन वह इस बार नीलामी में जाना चाहते थे. जिसके बाद टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया. इसके अलावा राहुल लखनऊ फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करेंगे. उन्होंने अब तक आईपीएल में 94 मैच खेले हैं और 41 से अधिक की औसत से उनके नाम 3,273 रन हैं. जबकि भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर टीम के मेंटर के रूप में काम करेंगे.

बता दें कि एंडी फ्लावर को पहले ही लखनऊ फ्रेंचाइजी का कोच बनाया जा चुका है. लखनऊ अगले महीने होने वाली मेगा नीलामी में अपने पर्स में 59.89 करोड़ रुपये के साथ जाएगी. वहीं दूसरी ओर अहमदाबाद के मालिक सीवीसी कैपिटल ने हार्दिक पांड्या (15 करोड़ रुपये), राशिद खान (15 करोड़ रुपये) और शुभमन गिल (8 करोड़ रुपये) को अपनी टीम में चुना. मुंबई इंडियंस की ओर से रिलीज किए गए ऑलराउंडर हार्दिक भी इस आईपीएल सीजन में टीम की कमान संभालेंगे.