IPS गुप्तेश्वर पांडेय को एक और नई जिम्मेवारी, बिहार सरकार ने दिया DG ट्रेनिंग का भी चार्ज

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार पुलिस अकादमी के महानिदेशक (DG) गुप्तेश्वर पांडेय को एक और नई जिम्मेवारी मिली है. बिहार सरकार ने उन्हें अब महानिदेशक, प्रशिक्षण (DG ट्रेनिंग) का भी अतिरिक्त प्रभार सौंप दिया है. गृह विभाग की आरक्षी शाखा ने इससे संबंधित अधिसूचना आज शनिवार को जारी कर दी है. पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) का यह पद केएस द्विवेदी के बिहार के DGP नियुक्त होने के बाद से ही खाली था. गुप्तेश्वर पांडेय के पास अभी बिहार मिलिट्री पुलिस (BMP) के महानिदेशक का भी अतिरिक्त प्रभार है.

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 1987 बैच के अधिकारी गुप्तेश्वर पांडेय फिलहाल राज्य में शराबबंदी को सफल बनाने में लगे हुए हैं. वे अभी बिहार के कई जिलों में घूम-घूमकर शराबबंदी के पक्ष में अभियान चला रहे हैं. खातौर पर वे इस अभियान से युवाओं को जोड़ रहे हैं और उन्हें नशामुक्त समाज बनाने के लिए जागरूक कर रहे हैं.

बताते चलें कि अपने 31 साल की पुलिसिंग में गुप्तेश्वर पांडेय एएसपी, एसपी, एसएसपी, डीआईजी, आईजी, एडीजी बने और फिलहाल वे बिहार सैन्य पुलिस के डीजी हैं. अपने कॅरियर के दौरान बिहार के लगभग 26 जिलों में वे अपनी सेवा दे चुके हैं. खास कर बेगूसराय में उनका कार्यकाल तो आज भी लोगों को याद है. सर्वाधिक खूंखार अपराधियों को उन्होंने बेगूसराय में ही ठिकाने लगाया था.

सिर्फ़ साधना से दूर हो सकता है भीतर का कोलाहलः गुप्तेश्वर पांडेय

बेमिसाल : कम्युनिटी पुलिसिंग के मास्टर हैं गुप्तेश्वर पांडेय, 25 बेस्ट सुपर कॉप्स में शामिल

गुप्तेश्वर पांडेय की कार्यशैली की प्रशंसा करते आज भी तमाम जिलों के लोग अघाते नहीं हैं. बेगूसराय और जहानाबाद में एसपी के रूप में उनका कार्यकाल आज भी लोग याद करते हैं. जीतन राम मांझी की सरकार के वक़्त वे पुलिस हेडक्वार्टर में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका में थे.

पांडेय का जन्म बिहार के बक्सर जिले के छोटे से गांव गेरुआबंध में हुआ था. उस समय गांव में बिजली, सड़क, अस्पताल, स्कूल कुछ नहीं था. प्राइमरी की शिक्षा के लिए भी बच्चों को दूसरे गांव में जाना पड़ता था. 12वीं में फर्स्ट करने के बाद उन्होंने पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन कराया. खास बात कि अपनी मेरिट, लेबर और विलपावर के बल पर बिना किसी कोचिंग के वे 1986 में आईआरएस और फिर 1987 में आईपीएस बने. पांडेय को बीते साल ही 31 जुलाई 2017 को अपर पुलिस महानिदेशक से महानिदेशक (DG) के पद पर प्रोन्नत किया गया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*