देश भर में Gold Flake बनाने वाली कंपनी बिहार में बनायेगी बिस्कुट-नूडल्स

Sushil-Modi-1
डिप्टी सीएम सुशील मोदी

पटना : देश में FMCG सेक्टर की प्रमुख कंपनी आईटीसी अब बिहार में 500 करोड़ रूपये का निवेश करेगी. कंपनी यह निवेश बिस्कुट, नूडल्स, कुकिज व अन्य फूड प्रोडक्ट के एरिया में करेगी. ITC के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी संजीव पूरी ने शनिवार को सूबे के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मिल कर बिहार में निवेश का यह प्रस्ताव दिया है. कंपनी बिहार में पिउछ्ले चार सालों में 400 करोड़ रूपये का निवेश पहले ही कर चुकी है.

डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने बताया है कि ITC ने अपने इस प्रस्ताव में सरकार से 60 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया है. आईटीसी पिछले दिनों बिहार के सात जिलों मुंगेर, समस्तीपुर, लखीसराय, बक्सर, भागलपुर,बेगूसराय और बांका के किसानों से 1 लाख मे. टन गेहूं और मक्का की खरीद की है. कंपनी बिहार में उन्नत किस्म की अधिक ऊपज देने वाली फसलों की खेती,पशुओं के नस्ल सुधार और दुग्ध उत्पादन को भी प्रोत्साहित कर रही है.



उन्होंने बताया कि आईटीसी के सहयोग से बिहार के 325 गांवों के 1.25 लाख किसानों की 60 हजार एकड़ जमीन पर अधिक ऊपज देने वाले गेहूं की प्रजातियों की जीरो टिलेज से बुआई की गई है. आईटीसी ने अपने फ्रुट जूस ब्रांड ‘बी नेचुरल’ के लिए डेढ़ हजार मीट्रिक टन लीची की खरीद के लिए सूबे के किसानों से समझौता किया है. इसके अलावा पांच जिलों के 1500 किसानों की 750 एकड़ जमीन पर आलू बीज के उम्दा किस्म को विकसित करने की परियोजना पर भी वह काम कर रही है.

आईटीसी ने मुंगेर में 150 करोड़ की लागत से डेयरी स्थापित की है जिसमें प्रतिदिन 2 लाख लीटर दूध की प्रोसेसिंग की जाती है. इसके लिए 400 गांवों के 5000 किसानों से दूध संग्रह किया जाता है. आईटीसी का प्रमुख ब्रांड ‘आशीर्वाद स्वास्ति’ धी मुंगेर डेयरी का ही उत्पाद है. इसके अलावा आईटीसी 3 लाख पशुओं के नस्ल सुधार के लिए भी काम कर रही है. बता दें कि ITC के मुख्य प्रोडक्ट्स में बिंगो, जॉन प्लेयर्स, गोल्ड फ्लैक, विल्स लाइफस्टाइल, फिआमा, मिंट-ओ इत्यादि शामिल हैं.

बोलीं मिस बिहार : किसी से कम नहीं यहां की बेटियां, टैलेंट में तो बेमिसाल
तस्वीरों मेंः कांप रहा है बिहार, एक सफर मुंगेर To पटना भाया लखीसराय