पार्टी को धोखा देने वालों पर JDU का चलेगा डंडा, लिस्ट तैयार, इन नेताओं पर हो सकती है कार्रवाई

लाइव सिटीज पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी JDU में अनुशासन का डंडा चलेगा. अनुशासनहीनता बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी और ऐसे नेताओं के खिलाफ कार्रवाई होगी. बिहार एमएलसी चुनाव में भितरघात करने वाले नेताओं पर जदयू कार्रवाई करेगी. जदयू वैसे सभी नेताओं पर कार्यवाही करेगी जो लोग चुनाव के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल रहे. जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने इसका ऐलान खुद किया है. आपसी टकराहट और वर्चस्व की लड़ाई से जूझ रही जदयू अब उन लोगों को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाएगी जो पार्टी लाइन से हटकर किसी नेता विशेष के लिए काम करते हैं.

शनिवार को जदयू की एक महत्वपूर्ण बैठक होनी है. जिसमें यह तय किया जाएगा कि किन-किन लोगों ने एमएलसी चुनाव में अपने दल के उम्मीदवारों के खिलाफ दूसरे दल के उम्मीदवारों का साथ दिया या जदयू के उम्मीदवार के साथ धोखा किया. बताया जा रहा है कि करीब आधा दर्जन नेताओं से पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल होने को लेकर स्पष्टीकरण मांगा गया है. उम्मीदवारों और पार्टी के जिला अध्यक्ष ने जो रिपोर्ट दी है उसके आधार पर भितरघात करने वाले नेताओं की लिस्ट जदयू ने तैयार कर ली है. शनिवार को होने वाली बैठक में इसका खुलासा हो सकता है.

जदयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने कहा कि बिहार एमएलसी चुनाव में जो परिणाम आया और इस दौरान जो लोग पार्टी के कार्यकर्ता और पदाधिकारी के द्वारा पार्टी विरोधी गतिविधि में संलिप्त पाया गया, उसका जदयू ने आकलन किया है. उन्होंने बताया कि ऐसे कई लोग हैं जिनसे पार्टी ने स्पष्टीकरण मांगा है. इन सभी लोगों पर जल्द ही उचित कार्रवाई भी की जाएगी क्योंकि इस पार्टी में अनुशासन सर्वोपरि है. जदयू का लगातार संगठन विस्तार का अभियान चल रहा है.

बता दें कि ललन सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद ही जदयू के अंदर खेमेबाजी शुरू हो गया था. पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और अब केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह और ललन सिंह के बीच कई बार आपसी टकराहट और वर्चस्व की लड़ाई देखने को मिली है. इससे पहले जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने निर्देश जारी किया है कि जदयू के पोस्टर-बैनर में अब केवल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तस्वीर ही दिखेगी. सीएम के अलावा किसी अन्य नेताओं की तस्वीर लगाए जाने को अनुशासनहीनता की श्रेणी में रखा जाएगा.