कैमूर में धान खरीदारी का डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने किया उद्घाटन

कैमूर/भभुआ(ब्रजेश दुबे): धान अधिप्राप्ति का कैमूर डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने आज भभुआ प्रखंड के बेतरी में उद्घाटन किया. यहां 131 पैक्स एवं 11 व्यापार मंडलों को धान की खरीदारी के लिए शामिल किया गया है. हालांकि, अभी तक इस में से आठ वैसे पैक्स है जिन्हें अयोग्य घोषित किया गया है. उन्हें भी योग्य करने हेतु दिशा निर्देश जारी किया गया है. इस वर्ष धान की जो खरीदारी होगी उसकी कीमत ₹18 ,65 पैसे होगी. जो साधारण धान की कीमत है. धान की खरीद होने के 48 घंटे से 5 दिन के भीतर पैसे का भुगतान उनके खाते में कर दिया जाएगा. अभी तक 7543 किसानों ने सहकारिता विभाग के पोर्टल पर अपना निबंधन कराया है.

इससे पूर्व कैमूर डीएम ने पैक्स में मौजूद टेंपरेचर मशीन के बारे में डीसीओ रामाश्रय राम ने पूरी जानकारी ली. धान के गुणवत्ता की जांच की विधि भी जाना. साथ ही टेंपरेचर मशीन बोरे के भीतर कैसे नमी को परखेगा यह भी जाना. इस दौरान धान खरीद से संबंधित बारीक से बारीक बिंदुओं की जानकारी देते हुए डीसीओ ने कैमूर डीएम को बताया कि इस वर्ष दो हजार 24 क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. परंतु किसी भी किसान को मायूस नहीं होने दिया जाएगा और जितने भी किसान नियमानुसार आते हैं उनके धान की खरीदारी की जाएगी. यह बता दे कि पिछले वर्ष दो हजार अट्ठारह क्विंटल धान के खरीदारी का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. परंतु उससे अधिक धान की खरीदारी की गई है.



धान खरीद के दौरान किसी से भक्षक ना हो इसके लिए फ्लाइंग स्क्वायड टीम का भी गठन किया गया है ताकि वापीन मौके पर पहुंचकर समस्या का समाधान करा सके. हर हाल में किसानों की धान सरकारी दर पर खरीदे जाएंगे इसके लिए जिला प्रशासन ने पूरी तरह से कमर कस ली है. पैसों की मनमानी भी नहीं चलेगी क्योंकि पूर्व में उनके द्वारा किए जाने वाले बहाना बाजी इस बार काम नहीं आएगी.

इस मौके पर डीसीओ रामाश्रय राम ने कहा कि किसी भी तरह से किसानों को दिक्कत नहीं होने दी जाएगी. इससे पूर्व उन्होंने कैमूर डीएम को सभी बिंदुओं को बारीकी से बताया भी. धान खरीदारी के लिए किसानों को सहकारिता के पोर्टल पर जाकर अपना निबंधन कराना होगा. इसके लिए संबंधित विषयों टैक्सों को जानकारी दी जा चुकी है. डीटीओ ने कहा कि उन्होंने सभी टैक्सों को इस मामले में कमरकस लेने का आदेश जारी किया गया है. टेंपरेचर मशीन से धान के नवमी का पता चल जाएगा. इसके लिए यह सुविधा सभी पैसों के पास उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है. इस मौके पर कैमूर एसपी दिलनवाज अहमद के अलावे पैक्स अध्यक्ष सहित कई लोग उपस्थित थे.