कैमूर डीएम ने कहा- मतदान के दिन सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन

कैमूर /भभुआ (ब्रजेश दुबे): जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में यह पहला चुनाव है, इसलिए हमें कई सारे ऐहतियात बरतने होंगे. उन्होंने कहा कि पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना जरूरी होगा.

साथ ही मतदान के दिन पूरी तरह सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा, प्रत्येक वोटर को मास्क के साथ सैनिटाइजर इस्तेमाल करना होगा. उसकी व्यवस्था प्रत्येक मतदान केंद्र पर उपलब्ध रहेगी, प्रत्येक वोटरों को दूरी बना कर रहना होगा, साथ ही टेम्परेचर द्वारा मापी की जाएगी. जिस वोटरों का टेम्प्रेचर 100 के करीब होगा, उनको 15 मिनट तक बैठाया जाएगा.



इसके बाद फिर 15 मिनट के बाद टेम्प्रेचर की मापी जाएगी. यदि फिर भी उनका पॉइंट 100 तक रहता है तो उनको मतदान के अंतिम समय मे बुलाया जाएगा. डीएम ने कहा कि सभी वोटरों के एक दूसरे से फासला बना कर रखा जाएगा. प्रत्येक 6 फूट की दूरी पर गोला बना रहेगा. वोटर उसी गोला में खड़े रहेंगे, जैसे- जैसे वोटर आगे बढ़ेगे, गोल में खड़ा वोटर ही आगे बढ़ते रहेंगे.

कोरोना संक्रमित वोटरों के लिए अलग मतदान केंद्र बनाया जाएगा. शारीरिक दूरी का पूरा ख्याल रखा जाएगा. ऐसे केंद्रों पर वहां मतदानकर्मी पीपीई किट पहनकर रहेंगे. मतदान के समय मतदाता ईवीएम को नहीं छू सके, इसकी भी व्यवस्था की गई है. प्रत्येक वोटर को एक ब्रश दिए जाएंगे जो पहन कर मतदान के भीतर जाएंगे, मतदानकर्मी भी पारदर्शी प्लास्टिक सीट के पीछे रहेंगे.