कटिहार: अधिक देर तक ट्रेन रुकने से नाराज परीक्षार्थियों ने किया हंगामा, तोड़फोड़

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: कटिहार के मनिहारी रेलवे स्टेशन पर अधिक देर तक ट्रेन रुक जाने से नाराज परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया. इस दौरान आक्रोशित परीक्षार्थियों ने तोड़फोड़ किया. बताया जा रहा है कि जानकी एक्सप्रेस के मनिहारी स्टेशन पर करीब 5 घंटे से अधिक देर तक रुक जाने से पर वनरक्षी परीक्षा में शामिल होने के लिए जा रहे परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया और इस दौरन उन्होंने तोड़फोड़ भी मचाई. छात्रों का आरोप है कि ट्रेन के लेट हो जाने की वजह से उनकी परीक्षा छूट जाएगी.

आपको बता दें कि पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अधीन वनरक्षी के 902 पदों पर बहाली को लेकर लिखित परीक्षा  सूबे के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर रविवार को आयोजित किया गया है. केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) यह परीक्षा आयोजित कर रहा है. इसको लेकर  राज्य में कुल 530 सेंटर बनाए गए हैं. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए सैंकड़ो परीक्षार्थी जानकी एक्सप्रेस से अपने निर्धारित परीक्षा केंद्र पर जा रहे थे. परन्तु इसी बीच कटिहार के मनिहारी स्टेशन पर गाड़ी करीब 5 घंटे तक रुक गई, इससे परीक्षार्थियों का गुस्सा फूट पड़ा और वो हंगामा करने लगे.

गौरतलब है कि केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) यह परीक्षा आयोजित कर रहा है. राज्य में कुल 530 सेंटर बनाए गए हैं. लिखित परीक्षा में सौ प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए चार अंक मिलेंगे. वहीं गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग भी होगी. हर गलत जवाब के लिए उस प्रश्न पर मिलने वाले अंक का एक तिहाई काटा जाएगा. शारीरिक परीक्षा के लिए कुल पदों के दोगुना अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार होगा. लिखित परीक्षा के लिए तीन लाख 11 हजार 425 अभ्यर्थियों को प्रवेश-पत्र जारी किया गया है. इसके बाद शारीरिक परीक्षा आयोजित की जाएगी. शारीरिक परीक्षा में दौड़-कूद आदि नहीं होंगे.  सरकार द्वारा तय शारीरिक मापदंड पर खरा उतरनेवालों को पैदल चलना होगा. पुरुषों को जहां चार घंटे में 25 किमी वहीं महिलाओं को इतने ही समय में 14 किलोमीटर चलना होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*