लोकसभा चुनाव 2019 : बिहार में दूसरे फेज के लिए 19 मार्च से शुरू होगा नामांकन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha election 2019) के दूसरे चरण के लिए नामांकन मंगलवार 19 मार्च से शुरू हो जाएगा. दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर एवं बांका लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होने वाले हैं. दूसरे चरण में 19 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होने के बाद नामांकन दाखिल करने की तारीख 26 मार्च तक होगी. वहीं, स्क्रूटनी 27 मार्च को होगी जबकि नामांकन वापस लिए जाने की तारीख 29 मार्च तक होगी. इस चरण के लिए 18 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे.

लोकसभा चुनाव को लेकर 19 मार्च से 27 मार्च तक होने वाली नामांकन प्रक्रिया की तैयारी को लेकर प्रशासनिक स्तर से तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है. सुबह 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक नामांकन प्रपत्र दाखिल किए जाने का समय निर्धारित किया गया है. नामांकन करने आने वाले अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम तीन वाहन के साथ आने की अनुमति दी जाएगी.

लोकसभा चुनाव : बिहार में पहले फेज का नामांकन शुरू, पहले दिन दाखिल हुआ एक पर्चा

वाहनों को समाहरणालय परिसर से सौ मीटर दूर रखना होगा. नामांकन के लिए अभ्यर्थियों को नोटरी या न्यायिक दंडाधिकारी से निर्गत कराए गए शपथ पत्र के नामांकन प्रपत्र भरना होगा. नामांकन प्रपत्र में अंकित सभी कॉलम को भरना अनिवार्य होगा. प्रत्याशी पर किसी तरह के आपराधिक मामले होने की जानकारी कम से कम तीन बार मीडिया के माध्यम से जानकारी देनी होगी.

लोकसभा चुनाव 2019 : जानिये बिहार के करीब 7 करोड़ वोटर कब-कहां डालेंगे वोट

चुनाव आयोग की तरफ से निर्देश दिया गया है कि सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए जमानत की राशि 25 हजार तथा आरक्षित श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को 12.5 हजार की जमानत राशि जमा करनी होगी. मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दल के अभ्यर्थियों के लिए एक तथा निर्दलीय प्रत्याशी के लिए 10 प्रस्तावक होना अनिवार्य किया गया है. अभ्यर्थी सहित उनके साथ पांच व्यक्ति नामांकन दाखिल करने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे.

बता दें कि फ़िलहाल पहले चरण का नामांकन चल रहा है. इस पहले चरण में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है.

About परमबीर सिंह 953 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*