LIVE CITIES का सबसे सटीक Exit Poll, वाल्मीकिनगर, पूर्वी-पश्चिमी चंपारण से कौन जीत रहा है?

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लोकसभा चुनाव के आख‍िरी दौर की वोटिंग समाप्त होते ही अब सभी की निगाहें इस सवाल पर टिकी हैं कि आख‍िर बिहार में कौन बाजी मार रहा है. कौन बनेगा ‘किंग’ और कौन बनेगा ‘किंगमेकर’? बिहार का मूड भांपने और चुनाव नतीजों से पूर्व जनता तक संदेश देने के लिए बिहार का सबसे बड़ा एग्जिट पोल लाइव सिटीज लेकर आया है. बिहार की 40 सीटों पर लाइव सिटीज ने सर्वे कराया है.

Exit Poll के नतीजे के मुताबिक बिहार के पूर्वी चंपारण से RLSP के आकाश कुमार सिंह चुनाव जीत रहे हैं. वहीं, पश्चिमी चंपारण और वाल्मीकिनगर NDA की खाते में जाती दिख रही है. पश्चिमी चंपारण से बीजेपी के डॉ संजय जायसवाल तो वाल्मीकि नगर से JDU के वैधनाथ प्रसाद महतो चुनाव जीतते नजर आ रहे हैं.

पूर्वी चंपारण – इस लोकसभा सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता और कृषि मंत्री राधामोहन सिंह चुनाव लड़ रहे थे. वहीं, उनके सामने महागठबंधन ने कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह के पुत्र आकाश कुमार सिंह को मैदान में उतारा था. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक RLSP के आकाश कुमार सिंह मोतिहारी का सांसद बन सकते हैं.

पश्चिमी चंपारण – भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने डॉ. संजय जायसवाल, बहुजन समाज पार्टी ने राकेश कुमार और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने बृजेश कुमार कुशवाहा को चुनाव मैदान में उतारा था. लेकिन यहां आमने – सामने की लड़ाई बीजेपी बनाम रलोसपा थी. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक यहां से बीजेपी के डॉ. संजय जायसवाल एक बार फिर सांसद बनते नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election Exit Poll 2019 : बिहार की सभी सीटों पर LIVE CITIES का सटीक एग्जिट पोल

ये भी पढ़ें : LIVE CITIES का सबसे सटीक Exit Poll, सारण, महाराजगंज और सीवान से कौन जीत रहा है?

वाल्मीकिनगर – बीजेपी और जेडीयू में गठबंधन के बाद यह सीट जेडीयू के खाते में गई थी. जेडीयू ने इस सीट से बैद्यनाथ प्रसाद महतो को उम्मीदवार बनाया, जबकि कांग्रेस ने शाश्वत केदार को टिकट दिया था. इसके अलावा यहां से बहुजन समाज पार्टी ने दीपक यादव को अपना उम्मीदवार बनाया था. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक इस सीट से JDU के वैधनाथ प्रसाद महतो चुनाव जीत सकते हैं.

Exit Poll के नतीजे के मुताबिक, बिहार में 40 लोकसभा सीटों में से 24 पर एनडीए अपना कब्ज़ा जमाएगी. ये सीटें वाल्मीकि नगर, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, मधुबनी, झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली, गोपालगंज, महाराजगंज, हाजीपुर, बेगूसराय, मुंगेर, गया, नालंदा, जमुई, नवादा, पटना साहिब, आरा, बक्सर, सासाराम और काराकाट हैं.

सर्वे के मुताबिक़ बिहार में 40 लोकसभा सीटों में से 16 पर महागठबंधन अपना कब्ज़ा जमाएगी. ये सीटें पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, अररिया, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, सीवान, सारण, पाटलिपुत्र, उजियारपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, भागलपुर, बांका, औरंगाबाद और जहानाबाद हैं.

एग्ज‍िट पोल आप यहां LIVE भी देख सकते हैं:

About परमबीर सिंह 1988 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*