लोकसभा चुनाव : बिहार में पहले फेज का नामांकन शुरू, पहले दिन दाखिल हुआ एक पर्चा

General-Elecation
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए नामांकन आज सोमवार 18 मार्च से शुरू हो गया है. पहले चरण में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. आज पहले दिन सिर्फ एक प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल किया है. यह नामांकन औरंगाबाद लोकसभा सीट के लिए स्वराज पार्टी (लोकतांत्रिक) के सोमप्रकाश द्वारा दाखिल किया गया है. बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने आज यह जानकारी दी है.

बता दें कि इस चरण में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 25 मार्च होगी. इसके बाद नामांकनों की जांच 26 मार्च को होगी जबकि उम्मीदवारों द्वारा नामांकन वापस लिए जाने की तारीख 28 मार्च तक होगी. इस चरण के लिए 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.

उन्होंने बताया कि पहले चरण में नामांकन के पहले दिन भी विधि-व्यवस्था कायम रखने के तहत पूरे राज्य में रेड, नाकेबंदी और धर-पकड़ का सिलसिला जारी है. बताया गया कि अभी 10792 के विरूद्ध 107 की कार्रवाई की गयी है. 853 नन बेलेवल वारंट का एक्जिक्यूशन आज हुआ है. 19740 लीटर शराब के सीजर का रिपोर्ट है.

SOMPRAKASH
औरंगाबाद में परचा दाखिल करते सोमप्रकाश

लोकसभा चुनाव 2019 : औरंगाबाद की वजह से पहले फेज में भी भाजपा नेता रहेंगे एक्शन में

लोकसभा चुनाव 2019 : जानिये बिहार के करीब 7 करोड़ वोटर कब-कहां डालेंगे वोट

सिंह ने बताया कि इस चरण में प्रत्याशियों को नामांकन के लिए सिर्फ चार दिन मिलेंगे, जिसमें आज का दिन खत्म हो गया. इसके बाद 21 से 24 मार्च तक नाम निर्देशन पत्र नहीं लिया जाएगा, क्योंकि 21 मार्च को होली, 22 मार्च – बिहार दिवस, 23 मार्च को चौथे शनिवार एवं 24 मार्च को रविवार होने के कारण छुट्टी रहेगी.

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के द्वितीय चरण हेतु मंगलवार 19 मार्च से नामांकन की शुरुआत हो जायेगी. इस चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर एवं बांका लोकसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन शुरू हो जायेगा. इस चरण में 19 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होने के बाद नामांकन दाखिल करने की तारीख 26 मार्च तक होगी. स्क्रूटनी 27 मार्च को होगी जबकि नामांकन वापस लिए जाने की तारीख 29 मार्च तक होगी. इस चरण के लिए 18 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे.

About Anjani Pandey 827 Articles
I write on Politics, Crime and everything else.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*