मोबाइल से मैसेज आया… डाकिया डाक लाया… सब जानकारी मिलेगी ऑनलाइन; ट्रेंड हो चुके हैं पोस्टमैन

लाइव सिटीज, पटना : डाकिया डाक लाया… डाकिया डाक लाया… यह गाना आज भी आपके जेहन में होगा. लेकिन अब डिजिटल युग आ गया. सब काम ऑनलाइन. ऐसे में पोस्टल डिपार्टमेंट पीछे क्यों रहे. वह भी ऑनलाइन हो गया है. अब डाक भी आएगा और उसके पहले आपके फोन पर मैसेज भी आएगा. किसी तरह की दिक्कत नहीं हो, इसके लिए पोस्टमैन को विभाग की ओर से ट्रेनिंग भी दी चुकी है. इसका लाभ आमलोगों के साथ डाकघर में खाता खोलने वाले अकाउंट होल्डर को भी मिलेगा.

दरअसल, पोस्टल डिपार्टमेंट समय के साथ खुद को अपडेट कर रहा है. विभाग के साथ ही वह अपने कामों को भी डिजिटाइजेशन कर रहा है. पोस्टमैन डाक लेकर किस दिन आएगा, इसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से मिल जाएगी. पोस्टमैन ने किसे रजिस्ट्री चिट्ठी, पैसा या पार्सल दिया है, इसकी भी जानकारी ऑनलाइन मिल जाएगी. पोस्टल डिपार्टमेंट ने इसकी तैयारी कर ली है. कुछ काम आगे भी बढ़ गया है. मोबाइल ऐप से डाकियों की मॉनिटरिंग होगी. डाकिये भी अपने स्मार्ट फोन से इसकी मॉनिटरिंग करेंगे. इसके डाकियों को स्मार्ट फोन दिए जा रहे हैं. इसके लिए बिहार में अब तक 1800 पोस्टमैन को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए गए हैं.

विभाग के अनुसार, इस सुविधा से घर-घर बैंकिंग सुविधा वाले लोगों को लाभ मिलेगा. अकाउंट होल्डरों को पैसा निकालने या जमा करने के लिए पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस अंगूठे के निशान से अकाउंट होल्डरों को पैसा मिल जाएगा. इतना ही नहीं, लॉकडाउन में पोस्टमैन ने बुजुर्ग और बेसहारा अकाउंट होल्डरों को घर-घर जाकर पैसा पहुंचाया है. लॉकडाउन के दौरान जहां ढाई लाख लेटर बांटे जा रहे थे, उसके बाद इसकी संख्या बढ़कर चार लाख हो गई है. अकाउंट होल्डरों को एसएमएस की सुविधा मिलने से फर्जीवाड़े की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी.

पोस्टमैन मोबाइल ऐप की मुख्य बातें

  • यह पोस्टमैन द्वारा डिलीवरी डेटा के इलेक्ट्रॉनिक कैप्चरिंग को सक्षम करता है और डिलीवरी की पावती प्राप्त करने में भी सक्षम है.
  • इसका उपयोग पोस्टमैन और अन्य डिलीवरी स्टाफ द्वारा डिलीवरी पर विभिन्न डाक लेख वितरित करने के लिए किया जा सकता है.
  • यह एक एंड्रॉयड बेस्ड मोबाइल ऐप है, जिसे Centre of Excellence in Postal Technology (CEPT) द्वारा तैयार किया गया है.
  • मोबाइल ऐप में एड्रेस और पेयी के हस्ताक्षर के द्वारा आर्टिकल की डिलीवरी इस पोस्टमैन ऐप के जरिए की जाएगी.
  • ग्राहक को सर्विस डिलीवरी के अलावा, तकनीकी सुविधाओं में डाटा सिक्यूरिटी, जीपीएस टैगिंग, इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर कैपचरिंग शामिल हैं.
  • डिलीवरी की स्थिति को सेंट्रल सर्वर पर तुरंत अपडेट किया जाता है और प्रेषक किसी भी पल में अपने आर्टिकल की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं.