मौसम विभाग की चेतावनी, पटना समेत बिहार के अन्य जिलों में बारिश की संभावना

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: मौसम के एक बार फिर से करवट ले रहा है. कुछ दिनों से बढ़े ताप के बाद अब फिर से बारिश होने की संभावना है. प्रदेश के तकरीबन सभी हिस्से में अगले 72 घंटे तक हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी. खासतौर पर गंगा के मैदानी इलाकों एवं प्रदेश के उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में कुछ एक जगहों पर अच्छी बारिश हो सकती है.

बीते रोज मुजफ्फरपुर से मॉनसूनी ट्रफ लाइन गया की तरफ शिफ्ट हो रही है. इसलिए मध्य बिहार में कुछ स्थानों मसलन पटना जिले में मोडरेट अर्थात सामान्य से अच्छी बारिश हो सकती है.



मौसम विभाग की आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी उत्तरप्रदेश, झारखंड और बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवा न चलने या कम दबाव का केंद्र न बनने की वजह से बिहार में अच्छी या भारी बारिश की संभावना नहीं है.

फिलहाल मानसून की अक्षीय रेखा गया से होकर गुजर रही है. इधर, राज्य के पूर्वी भाग में पुरवा बहने से हवा के साथ भारी मात्रा में नमी पहुंच रही है. पिछले कई दिनों से सामान्य से ऊपर रहे पारे की वजह से बारिश के बादलों को उनका सपोर्ट मिल रहा है. हालांकि यह ज्यादा कारगर होता अगर मानसून की अक्षीय रेखा नेपाल की तराई क्षेत्र में होती. लेकिन बंगाल की खाड़ी क्षेत्र की ओर बार-बार बन रहे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से इस रेखा का दोलन होता रहा है जिससे बारिश की वह तीव्रता नहीं रह रही है.