Bihar Budget Session : मंत्री सम्राट चौधरी ने की बड़ी घोषणा, बिहार के प्रखंड मुख्यालयों में बनेंगे पंचायत भवन; जनप्रतिनिधियों को नहीं होगी कोई प्रॉब्लम

लाइव सिटीज, पटना : बिहार विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है. शुक्रवार को बजट सत्र का छठा दिन है. इसके पहले गुरुवार को ध्यानाकर्षण में पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने पंचायत भवन के लिए बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि बिहार के प्रखंड मुख्यालयों में मुखिया, पार्षद समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के लिए भवन का निर्माण कराया जाएगा. इससे पंचायत प्रतिनिधियों को काफी लाभ मिलेगा. जरूरत पड़ने पर वे वहां रात में विश्राम भी कर सकते हैं.

दरअसल, विधान परिषद के दूसरे सत्र में गुरुवार को ध्यानाकर्षण के दौरान आरजेडी के रामचंद्र पूर्वे, बीजेपी की नूतन सिंह और जेडीयू के दिनेश सिंह आदि प्रतिनिधियों ने पंचायत भवन का मामला उठाया. उन्होंने कहा कि ब्लॉक ऑफिस में जनप्रतिनिधियों के बैठने की कोई जगह नहीं है. प्रमुख-उप प्रमुख के कार्यालयों में अक्सर ताला लटका रहता है. ऐसे में महिला प्रतिनिधियों को शौचालय या रात्रि विश्राम में दिक्कत आती है. ऐसे में हर प्रखंड में प्रतिनिधि सम्मान भवन का निर्माण सरकार के स्तर से कराया जाए.

वहीं, एमएलसी रजनीश कुमार, संजय कुमार सिंह और दिलीप जायसवाल ने कहा कि हमलोगों ने अपने-अपने क्षेत्र के प्रखंडों में एमएलसी फंड से भवन का निर्माण कराया है, लेकिन उस पर प्रखंडकर्मियों ने अतिक्रमण कर रखा है. उसे भी मुक्त कराया जाए. संजय कुमार ने कहा कि अगर सरकार जमीन उपलब्ध कराएं तो विधान पार्षद अपने फंड से भी भवन निर्माण करा सकते हैं.

इस पर पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि सदस्यों की चिंता उचित है. अभी पंचायत सरकार भवन का काम चल रहा है. प्रखंडों में भी पंचायत प्रतिनिधियों के बैठने की सुविधा की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि जिस प्रखंड में पहले से भवन है और उस पर किसी कारण अतिक्रमण है, तो उसे अतिक्रमण मुक्त कराकर पंचायत प्रतिनिधियों को सौंपा जाएगा.