मुजफ्फरपुर: करेंट लगने से उद्यान रत्न डॉ दिनेश की मौत, कई देशों में कर चुके हैं बिहार का प्रतिनिधित्व

file pic

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार के मुजफ्फरपुर के सकरा निवासी प्रगतिशील किसान उद्यान रत्न से सम्मानित डॉ दिनेश कुमार का बुधवार की रात करेंट की चपेट में आने से असमायिक निधन हो गया. डॉ दिनेश बिहार ही नहीं देश के जाने माने किसान थे, उन्हें कृषि के क्षेत्र में
उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राज्य सहित राष्ट्रीय स्तर के कई पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. हाल ही में बिहार सरकार ने उन्हें उद्यान रत्न की उपाधि से सम्मानित किया था.

मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की शाम डॉ दिनेश ने सकरा थाना क्षेत्र के मछही स्थित अपने आवास पर नहाने के लिए मोटर चालू किया, इस दौरान उन्हें करेंट लगा और वो गिर पड़े. जब तक लोग वहां पहुंचे, उनके मुंह से झाग गिरने लगा था. आनन-फानन में स्थानीय लोगों ने उन्हें सकरा के रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया. इस दौरान ग्रामीणों ने अस्पताल परिसर में जमकर हंगामा किया. लोगों का आरोप था कि अस्पताल में किसी भी प्रकार की कोई सुविधा नहीं है. मरीजों को ऑक्सीजन लगाने की भी व्यवस्था नहीं है.

कृषि मंत्री प्रेम कुमार के साथ डॉ दिनेश ( File Pic)

बताया जा रहा है कि जिस वक्त ये हादसा हुआ, उस वक्त डॉ दिनेश के घर में सिर्फ एक बेटी मौजूद थी, परिवार के बाकी सदस्य देवघर गए हुए थे. डॉ दिनेश की पत्नी और उनके पुत्र सोनू भी देवघर में पूजा करने गए हुए थे. डॉ दिनेश की असमायिक मृत्यु से इलाके में लोग शोक में हैं. मछही पंचायत के मुखिया अयोध्या प्रसाद, जिलापार्षद अंजय मेहता , भाजपा नेता रामबालक शर्मा, रामकृष्ण, महेश कुमार सहित कई ग्रामीणों ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वो एक अच्छे समाजसेवक भी थे, उनके निधन से समाज को भारी क्षति हुई है.

गौरतलब है कि मुजफ्फरपुर जिला के सकरा थाना क्षेत्र के मछही गांव के रहने वाले डॉ दिनेश ने जैविक खेती के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियों को हासिल किया. वे करीब दर्जन भर देशों में कृषि सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रमों में बिहार का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय में पढने वाले शोधार्थी हर सत्र में जैविक खेती पर शोध करने के लिए डॉ दिनेश के बागान पहुँचते रहे हैं और डॉ दिनेश उन्हें उचित जानकारी देते रहे हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*