राष्ट्रीय युवा संसद के विशेष सत्र का होगा आयोजन, युवा करेंगे क्षेत्र की समस्याओं पर विचार

लखीसराय : आगामी जनवरी में लखीसराय जिले की पुण्य भूमि पर विवेकानन्द राष्ट्रीय युवा संसद एक कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है. इसमें लखीसराय, बड़हिया, मोकामा, बाढ़, बरौनी, बेगूसराय तथा जमालपुर, मुंगेर क्षेत्र की वर्तमान परिवेश में मौजूद समस्याऐ जैसे- नक्सलवाद, कृषि समस्या, टाल में जलजमाव व सही समय पर जल निकास, हर किसी को उचित शिक्षा, स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्था, क्षेत्र में समुचित संतुलित विकास आदि जैसी समस्याओं पर युवा संसद का आयोजन करेगी.

विशेष सत्र का होगा आयोजन



इसके तहत इस सम्मेलन में लोकसभा, राज्यसभा और सर्वदलीय बैठक जैसी कमेटी का आयोजन होगा. इन क्षेत्रों में एक विशेष सत्र का आयोजन किया जाएगा जिसमें क्षेत्र में मौजूद समस्याओं के प्रति विचार विमर्श किया जाएगा. इस सम्मेलन में मुख्य रुप से युवाओं में राजनीति गतिविधियो का संचार किया जाएगा तथा फलस्वरुप क्षेत्र में मौजूद समस्याओं पर युवाओं का ध्यान केंद्रित होगा. साथ ही युवाओं में अपने क्षेत्र की भिन्न भिन्न समस्याओं और उसके समाधान को लेकर जागरूकता आएगी और अपने क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के प्रति लगाव बढ़ेगा.

युवा शक्ति में ही देश का भविष्य है

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सौरव कुमार तथा आयोजन के संस्थापक निर्भय भारद्वाज ने कहा कि भारत आज एक पूर्ण युवा राष्ट्र है। युवा राष्ट्र इस अर्थ में कि यहां की 65 प्रतिशत से अधिक की आबादी युवाओं की आबादी है. हम आज अत्यंत गौरवान्वित हैं और आत्मबल से पूरी तरह सम्पन्न भी. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आज भारतीय युवाओं ने अपने मजबूत कंधों पर राष्ट्रीय निर्माण का दायित्व उठा लिया है. मौजूदा व्यवस्था में ढेर सारी खामियां पैदा हो चुकी हैं और उनमें बदलाव की सख्त जरूरत है. वर्तमान व्यवस्था को बदलने के लिए युवाओं को ही सामने आना होगा, उन्हें ही यह चुनौती स्वीकार करनी होगी. युवा शक्ति में ही देश का भविष्य है और जब तक व्यवस्था में परिवर्तन नहीं हो जाता देश और समाज का नये सिरे से निर्माण नहीं हो जाता, लिहाजा युवाओं को यह संकल्प लेना ही होगा और उसे पूरा करने में जुट जाना होगा.

संस्थापक पहले भी कर चुके है युवा संसद का आयोजन

विवेकानन्द राष्ट्रीय युवा संसद के इस आयोजन के संस्थापक, निर्भय भारद्वाज हैं जो अभी अमिटी यूनिवर्सिटी से विधि (BA.LLB) की पढ़ाई कर रहे हैं. इन्होंने हाल ही में पटना में पाटलिपुत्र युवा संसद का आयोजन किया है. इसी सम्मेलन में अवनीश संयोजक के रुप में कार्य कर रहे हैं जो सत्यभामा यूनिवर्सिटी, चेन्नई से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं. साथ ही मुख्य सलाहकार के रूप में सौरव कुमार है जो कि भारतीय रेल में कर्मचारी हैं. इस योजना को सफल बनाने हेतु अन्य कार्यरत सदस्य शिवम सिंह, यशदीप सिंह, अमन पटेल, सौरव सिंह, अमित कश्यप और अमित सिंह अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.

इस युवा संसद कार्यक्रम में लखीसराय, बड़हिया, मोकामा, बाढ़, बरौनी, बेगूसराय तथा जमालपुर, मुंगेर क्षेत्र के कोई भी युवा प्रतिभागी बन अपने क्षेत्र की समस्याओं पर विचार-विर्मश कर सकते हैं. डिबेट में हिस्सा ले सकते है तथा अपनी बातों को रख सकते है. इस बारे में अधिक जानकारी लेने हेतु इच्छुक व्यक्ति 09097731897 एवं 09810108111 पर सम्पर्क कर सकते हैं.