Navratri 2021: महानवमी के दिन कन्या पूजन का है विशेष महत्व, मिलता है ये फल

लाइव सिटीज पटना: पूरे देश में नवरात्रि का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. खासकर बिहार में इस दौरान भक्तों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. आज नवरात्रि की अंतिम तिथि महानवमी है. नवरात्र के इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 अलग अलग स्वरूप की पूजा होती है. महानवमी के दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा होती है. वैसे आज के दिन यानि महानवमी को कन्या पूजन का विशेष महत्व है.

आज नवरात्रि की अंतिम तिथि महानवमी है. ऐसे में आज के दिन कन्या पूजन का विशेष महत्व है. कुंवारी कन्या को मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता है. इसलिए अष्टमी और नवमी को कुंवारी कन्या को भोजन कराने की परम्परा रही है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कन्या पूजन में 9 कन्याओं का पूजन किया जाता है. कहा जाता है कि नौ कन्याओं का पूजन करने से पृथ्वी के प्रभुत्व की प्राप्ति होती है.

बता दें कि महानवमी के अवसर पर सुबह से ही विभिन्न मंदिर एवं पूजा पंडाल में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल दुर्गापूजा मेला का आयोजन नहीं हो पाया था. लेकिन इस साल सरकार ने कुछ नियमों के साथ दुर्गापूजा समारोह मनाने की अनुमति दी है. ऐसे में आम भक्तों के साथ ही वीआईपी में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी दुर्गा पूजा के अवसर पर विभिन्न मंदिरों में जाकर दर्शन किए थे. उनके साथ मंत्री विजय कुमार चौधरी भी मौजूद रहे.