NDRF की टीमें बिहार में कोरोना और ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान से निपटने में जुटी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: चक्रवाती तूफान अम्फान के मद्देनजर 9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ की 5 टीमों को बिहटा (पटना) और रांची से ओडिशा और पश्चिम बंगाल भेजकर तैनात किया गया है. चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए 9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ की 4 टीमों को पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर, उत्तर तथा दक्षिण 24 परगना जिलों में तैनात किया गया है जबकि 1 टीम को ओडिशा के जगतसिंहपुर जिला में तैनात किया गया है.

कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि एनडीआरएफ बल मुख्यालय नई दिल्ली के आदेशानुसार इन टीमों की तैनाती ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्यों में किया गया है. उन्होंने आगे बताया कि सभी टीमें अत्याधुनिक कटिंग टूल्स व इक्विपमेंट, संचार उपकरण और मेडिकल संसाधनों से लैस है.



द्वितीय कमान अधिकारी रवि कान्त के नेतृत्व में 4 टीमों को पश्चिम बंगाल भेजा गया है. सभी टीमें सम्बंधित राज्य व जिला प्रशासन के साथ कुशल समन्वय स्थापित कर मुस्तैदी से राहत व बचाव ऑपेरशन में जुटी हुई है. एनडीआरएफ महानिदेशक श्री सत्य नारायण प्रधान ओडिशा और पश्चिम बंगाल दोनों प्रभावित राज्यों में 40 से अधिक तैनात एनडीआरएफ टीमों के ऑपरेशनल गतिविधियों की मॉनिटरिंग स्वयं कर रहे हैं.

ऑपेरशन के दौरान एनडीआरएफ के कार्मिक कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं और इस संक्रमण से बचाव के सभी दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं.