पटना के राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर मेट्रो सिटीज की तरह शुरू हुई है प्रीमियम पार्किंग

लाइव सिटीज, पटना : दानापुर डिविजन के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर, मंडल रेल प्रबंधक के निर्देशन में महानगरों की तर्ज पर राजधानी पटना के राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर सुविधाओं से सुसज्जित प्रीमियम पार्किंग शुरू की गई है. इस स्टेशन के सौन्दर्यीकरण एवं स्वच्छता के मद्देनजर नवनिर्मित राजेंद्रनगर स्टेशन के ठीक सामने स्थित पुराने पार्किंग को स्टेशन भवन के उत्तर दिशा की ओर विकसित किया गया है. इससे स्टेशन के सामने सर्कुलेटिंग एरिया बड़ा एवं साफ-सुथरा होने के साथ-साथ स्टेशन भवन का दृश्य भी मनमोहक एवं मनोरम दिखने लगा है.

आज बुधवार 24 जनवरी को नवनिर्मित पार्किंग के शुरू हो जाने से बुजुर्ग तथा अशक्त व्यक्तियों एवं महिलाओं को वाहनों से उतरकर बिना सीढ़ी चढे ही सीधे प्लेटफाॅर्म संख्या-1 से खुलने वाली ट्रेनों को पकड़ने की सुविधा हो गई है. साथ ही रैंप की सुविधा होने के कारण एम्बुलेंस से लेकर भारी सामान भी कही बाहर के शहरों में ले जाने हेतु सीधे प्लेटफॉर्म पर पहुंचाना आसान हो गया है.

नवनिर्मित पार्किंग के सटे ही दोमंजिले इमारत के निचले तल्ले पर नया टूरिस्ट इन्फॉर्मेशन सेन्टर भी बनाया गया है. प्रथम तल्ले पर निकट भविष्य में यात्रियों एवं पर्यटकों की सुविधा हेतु ‘फ़ूड-प्लाजा’ खोलने पर विचार किया जा रहा है. मालूम हो कि राजेंद्रनगर स्टेशन से जल्द ही ‘ओला कैब’ की सुविधा भी उपलब्ध होने वाली है, जिससे पर्यटकों एवं यात्रियों को नवनिर्मित पार्किंग स्थल के पास ही सारी सुविधाएं उपलब्ध हो जाएंगी.

इस प्रीमियम पार्किंग में कार-जीप के अलावा टू-व्हीलर वाहन रखने की सुविधा भी उपलब्ध है. यहाँ 100-150 फोर व्हीलर वाहन एवं 200-225 टू-व्हीलर वाहन खड़े किये जा सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*