News Bulletin दिनभर बिहार 9 जनवरी : तेजस्वी यादव के घर पहुंची ‘गूगल गर्ल’, BJP MLA का इस्तीफा; अब बूस्टर डोज

लाइव सिटीज, पटना: लाइव सिटीज की नाइट बुलेटिन दिनभर बिहार में पटना समेत जिलों की कई महत्वपूर्ण खबरें हैं. एक करोड़ से अधिक का पैकेज पाने वाली संप्रीति यादव आज पहुंची नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी से मिलने. बीजेपी विधायक रश्मि वर्मा ने विधायक पद से दिया इस्तीफा. नरकटियागंज की विधायक हैं रश्मि वर्मा. बिहार में अब कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का हुआ विस्फोट. पटना एम्स में मिले ओमिक्रॉन के एक साथ 25 मरीज. आज भी मिले हैं कोरोना के 2000 से अधिक नए संक्रमित. सूबे में कल से शुरू होगा बूस्टर डोज. एमएलसी चुनाव में जेडीयू ने बीजेपी से मांगी बराबर की हिस्सेदारी. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने यूपी चुनाव को लेकर बीजेपी पर कसा तंज. अतिक्रमण हटाने के सवाल पर पटना में पुलिस पब्लिक में हुई झड़प और समस्तीपुर तथा हाजीपुर में हुए सड़क हादसों में चार लोगों की गई जान, समस्तीपुर के दोनों मृतक रिश्ते में साला-बहनोई तो हाजीपुर के मृतक भाई थे.

  1. बीजेपी विधायक रश्मि वर्मा ने विधायक पद से दिया इस्तीफा
    बिहार की सियासी गलियारे में अचानक हलचल मच गई. बीजेपी की रश्मि वर्मा ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है. रश्मि वर्मा नरकटियागंज से 2020 के चुनाव में जीती थीं. इसके पहले 2014 में उपचुनाव में भी इन्हें जीत मिली थी. रश्मि वर्मा ने अपने पत्र में इस्तीफे के पीछे निजी कारण बताया है. उन्होंने अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा को दिया है. हलांकि, विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने इस्तीफा संबंधित पत्र मिलने से इनकार कर दिया है. बता दें कि विधानसभा का कार्यालय कोरोना की वजह से 16 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है. कल शनिवार को दो दर्जन से अधिक विधानसभा कर्मी सं​क्रमित मिले थे.
  2. बिहार में अब कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का विस्फोट
    बिहार में भी अब ओमिक्रॉन का विस्फोट हो गया है. आज आइजीआइएमएस में विदेश से आए 32 कोरोना संक्रमितों की जिनोम सीक्वेंसिंग की जांच हुई. इनमें से 25 में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पाया गया है. दो सैंपल ओमिक्रॉन को लेकर संदिग्ध पाए गए हैं. वहीं, 4 की जीनोम सीक्वेंसिंग में डेल्टा वायरस की पुष्टि हुई है. एक की रिपोर्ट निगेटिव है. इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने इसकी पुष्टि की है. बता दें कि 30 दिसंबर को बिहार में पहला मामला आया था. पटना के किदवईपुरी के रहने वाले एक युवक में संक्रमण की पुष्टि हुई थी. लेकिन दो दिन बाद प्रशासन ने बताया कि संक्रमित निगेटिव हो गया है.
  3. आज भी मिले हैं कोरोना के 5000 से अधिक नए संक्रमित
    बिहार में आज भी कोरोना के 5 हजार से अधिक नए ​मरीज मिले हैं. इसमें सबसे अधिक मरीज पटना में मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिल रही जानकारी के अनुसार, बिहार में आज 5022 नए संक्रमित मिले हैं. इसमें पटना में 2018 मरीज पाए गए हैं. इसके साथ ही सूबे में एक्टिव मरीजों की संख्या 16 हजार से अधिक हो गई है. वहीं पटना में भी एक्टिव मरीजों की संख्या 10 हजार के आसपास है.
  4. सूबे में कल से शुरू होगा बूस्टर तथा प्रिकॉशनरी डोज
    बिहार में कल सोमवार से शुरू बूस्टर डोज की शुरुआत होगी. यह डोज फ्रांट लाइनर्स को दी जाएगी. फ्रांट लाइनर्स में स्वास्थ्य​कर्मियों, पुलिसकर्मियों व सरकारी पदाधिकारियों के अलावा मीडिया के लोगों को भी रखा गया है. इसके अलावा कल से प्रिकॉशनरी डोज की भी शुरुआत होगी. यह डोज 60 प्लस आयु वाले को दी जाएगी. यदि वे बीमार हैं तो प्रिकॉशनरी डोज के लिए उन्हें डॉक्टरों से अनुशंसा कराना होगा. एक्सपर्ट के अनुसार, दूसरे डोज से मिनिमम 9 माह के अंतराल पर बूस्टर या प्रिकॉशनरी डोज दी जाएगी.
  5. MLC चुनाव में JDU ने BJP से मांगी बराबर की हिस्सेदारी
    बिहार में शीतलहर के बीच एमएलसी चुनाव को लेकर माहौल गरमा गया है. दरअसल, सूबे में MLC की 24 सीटों के लिए जल्द ही चुनाव होना है. इसे लेकर अब एनडीए खेमे में सीटों की हिस्सेदारी को लेकर हलचल तेज हो गई है. MLC चुनाव को लेकर माहौल तब गरमा गया, जब JDU संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने MLC चुनाव को लेकर बड़ा बयान दे दिया है. उन्होंने कहा कि लोकसभा की तर्ज पर विधान परिषद की सीटों का भी बंटवारा होना चाहिए. जिस तरह से लोकसभा में JDU और BJP बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ी थी और सहयोगी दलों को सीटें दी गई थी. उसी तर्ज पर विधान परिषद चुनाव में दोनों पार्टियां बराबर-बराबर सीट पर चुनाव लड़े और अपने में से VIP और HAM को हिस्सेदारी दी जाए.
  6. तेजस्वी ने जातीय जनगणना को लेकर नीतीश पर कसा तंज
    जातीय जनगणना को लेकर बिहार में सियासी बवाल मचा हुआ है. जातीय जनगणना के बहाने आरजेडी ने सीएम नीतीश कुमार को साथ आने का भी ऑफर दे चुके हैं. इसी बीच नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जबर्दस्त तंज कसा है. उन्होंने कहा- ‘जातीय जनगणना और विशेष राज्य का दर्जा को लेकर लालू यादव पहले से मांग उठाते रहे हैं. वे सड़क पर भी आए और बिहार भी बंद कराया. जहां तक विशेष राज्य का के दर्जे की बात है तो तत्कालीन मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने आंचल फैलाकर गांधी मैदान में अटल बिहारी वाजपेयी से विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की थी. तेजस्वी ने यह भी कहा- ‘यही हाल जातीया जनगणना को लेकर भी है. मैं सिंगल से शादीशुदा हो गया, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सर्वदलीय बैठक नहीं बुला पाए. दरअसल नीतीश कुमार जातीय जनगणना कराना ही नहीं चाहते हैं.’
  7. मंत्री मुकेश सहनी को बीजेपी सांसद ने साफ शब्दों में चेताया
    उत्तर प्रदेश में चुनाव की घोषणा हो गई है, लेकिन इसे लेकर बिहार की सियासत गरम है. दरअसल बिहार में एनडीए खेमे में शामिल वीआईपी पार्टी उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है. वीआइपी पार्टी के मुखिया व बिहार के मंत्री मुकेश सहनी इसे लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. इसके बाद से ही मुजफ्फरपुर में बीजेपी सांसद अजय निषाद साफ शब्दों में चेतावनी दे रहे हैं. अजय निषाद ने कहा है कि मुकेश सहनी के पास अब भी समय है, वे वापस लौट आएं, नहीं तो बोचहा विधानसभा की सीट पर बीजेपी अपना उम्मीदवार उतारेगी. यही नहीं, मंत्री मुकेश साहनी को अपना मंत्री पद भी खोना पड़ सकता है.’ अब देखना दिलचस्प होगा कि अजय निषाद पर पलटवार के रूप में वीआइपी पार्टी की ओर से क्या जवाब आता है?
  8. समस्तीपुर-हाजीपुर में सड़क हादसों में 4 की गई जान
    समस्तीपुर और हाजीपुर में आज हुए सड़क हादसों में चार लोगों की जान चली गई. समस्तीपुर की घटना में दोनों मृतक रिश्ते में साला-बहनोई थे. आज समस्तीपुर में उस समय अफरातफरी मच गई, जब घने कोहरे के बीच तेज रफ्तार का कहर देखने को मिला. सिंघिया थाना क्षेत्र के सिंघिया-रोसड़ा मुख्यमार्ग के बलहा गांव स्थित अर्धनिर्मित पुलिया के पास ट्रक व बाइक के बीच जोरदार टक्कर हो गई. इसमें बाइक सवार साला-बहनोई की मौत हो गई. मृतक की पहचान हसनपुर निवासी पप्पू पासवान तथा दरभंगा के बिरौल निवासी रौदी पासवान के रूप में की गई है. दूसरी ओर, हाजीपुर में भी हुए सड़क हादसे में दो युवकों की मौत हो गई. वे दोनों रिश्ते में भाई थे. दोनों को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वे नहीं बच सके. भगवानपुर थाना के अंतगर्त नेशनल हाइवे पर घटना हुई.
  9. अतिक्रमण हटाने के सवाल पर पुलिस-पब्लिक में झड़प
    पटना में उस समय अफरातफरी मच गई, जब अतिक्रमण हटाने गई पुलिस पर स्थानीय लोगों ने पथराव कर दिया. मामला जक्कनपुर थाना क्षेत्र के करबिगहिया इलाके का है. बताया जाता है कि आज दोपहर के बाद पुलिस
    करबिगहिया के निकट अतिक्रमण हटाने गई थी. इसका लोगों ने विरोध किया. पुलिस और पब्लिक के बीच जमकर झड़प हुई. देखते ही देखते लोग पुलिस पर पत्थर बरसाने लगे. बाद में थाना से भारी संख्या में पुलिस फोर्स भेजी गई. इसके बाद मामला शांत हुआ. पथराव में कुछ पुलिसकर्मी को चोट लगने की बात कही जा रही है.