News Bulletin 28 Feb 2021 : दिनभर बिहार : कल 70 साल के हो जाएंगे सीएम नीतीश, लोजपा की बैठक में रो पड़े चिराग, तेजस्वी ने असम में की बैठक…

News-Bulletin

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : दिनभर बिहार में आपका स्वागत है. सूबे के गलियारे से आज कई खबरें हैं. आपको सियासत से लेकर क्राइम तक की खबरें बताएंगे. पहले सुर्खियों पर एक नजर. कल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 70 साल के हो जाएंगे. जेडीयू कार्यालय में 70 पाउंड का काटा जाएगा केक. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर बिहारी प्रतिभा की प्रशंसा की है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने गुवाहाटी में बजरुद्दीन अजमल से मिले. रामविलास पासवान को याद कर भावुक हुए चिराग पासवान. नालंदा में एलआईसी अधिकारी की पीट पीटकर हत्या. खगड़िया में बम विस्फोट से बच्चे की मौत. अब खबरें विस्तार से…

कल 70 साल के हो जाएंगे नीतीश, जश्न की तैयारी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल एक मार्च को 70 साल के हो जाएंगे. पटना स्थित जेडीयू मुख्यालय में 70 पाउंड का केक काटा जाएगा. इतना ही नहीं, पार्टी की ओर से बूथ स्तर पर इसे विकास दिवस के रूप में मनाया जाएगा. राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कहा, जदयू के सभी लोग कल अपने-अपने बूथ पर रहें. पार्टी के लोग इस खास दिन पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यों की चर्चा करेंगे और बिहार को विकसित राज्य बनाए जाने का संकल्प लेंगे. कई मंत्रियों व विधायकों ने भी केक काटने की तैयारी की है.

एआइयूडीएफ प्रमुख बदरुद्दीन अजमल से मिले तेजस्वी

पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में चुनावी बिगुल बज चुका है. पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में तथा असम में तीन चरणों में वोटिंग होगी. जबकि केरल, तमिलनाडु व पुडुचेरी में एक चरण में वोट डाले जाएंगे. इस बार आरजेडी भी पश्चिम बंगाल और असम में किस्मत आजमाना चाह रहा है. इसी को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव असम के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने गुवाहटी में एआइयूडीएफ़ प्रमुख बदरूद्दीन अजमल से मुलाकात की. तेजस्वी ने आज ट्वीट कर यह भी बताया कि बदरुद्दीन अजमल से असम विधानसभा चुनाव के संदर्भ में बातें हुईं.

पिता रामविलास पासवान को याद कर भावुक हुए चिराग

पटना स्थित पार्टी मुख्यालय में लोक जनशक्ति पार्टी की आज रविवार को अहम बैठक हुई. इसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान समेत पार्टी के तमाम वरीय नेता मौजूद रहे. इस दौरान वे नीतीश सरकार पर जमकर बरसे. चिराग ने कहा, नीतीश सरकार जिस तरह काम कर रही है, यह ज्यादा दिन नहीं चलने वाला है. यह सरकार जल्द ही गिर जाएगी. बैठक के पहले नए प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष राजू तिवारी व महासचिव संजय पासवान का अभिनंदन किया गया.

बिहार में आठ आइएएस अधिकारियों का तबादला

बिहार में आज 8 सीनियर IAS अफसरों का तबादला किया गया. सूबे के नए मुख्य सचिव बने अरुण कुमार सिंह. 1985 बैच के IAS अरुण सिंह सोमवार को पदभार संभालेंगे. मुख्य सचिव दीपक कुमार आज रिटायर कर गए. दीपक कुमार को नई जिम्मेवारी मिली है. उन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है. इनके अलावा, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को विकास आयुक्त बनाया गया है. IAS चैतन्य प्रसाद, रवि मनु भाई परमार, संतोष कुमार मल्ल, प्रेम सिंह मीणा, दिवेश सेहरा व संजीव हंस को भी ​अधिसूचना जारी कर नई जिम्मेवारी दी गई है.

मंत्री लेसी सिंह का धमदाहा में हुआ जोरदार स्वागत

बिहार की खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री लेसी सिंह विभाग संभालने के बाद आज पहली बार अपने गृह विधानसभा क्षेत्र धमदाहा पहुंचीं. धमदाहा में मंत्री लेसी सिंह का लोगों ने जोरदार स्वागत किया. एनडीए के नेता से लेकर कार्यकर्ता तक भी उनके स्वागत में जुटे थे. मंत्री ने कहा, बिहार में तेजी से विकास हो रहा है. उन्होंने लोगों को पौधा गिफ्ट कर जल जीवन हरियाली का संदेश दिया और कहा, पर्यावरण संरक्षण बहुत जरूरी है.

नालंदा में LIC अधिकारी की पीट-पीटकर हत्या

अब जिलों की प्रमुख खबरें. आज भी क्राइम की खबरें आई हैं जिलों से. नालंदा में आज बदमाशों ने लाठी और रॉड से पीट-पीटकर LIC अधिकारी प्रवीण कृष्ण की हत्या कर दी. घटना बिहार थाना के झिंगनागर मोहल्ले की है. मारपीट में मृतक के भाई सुजीत कुमार और सुदर्शन कृष्ण भी जख्मी हो गए हैं. घायल सुजीत कुमार एयरफोर्स में फ्लाइंग कैप्टन के पद पर भुवनेश्वर में कार्यरत हैं. हत्या और मारपीट का आरोप LJP के महानगर अध्यक्ष छोटेलाल यादव पर लगा है. पुलिस मामले की छानबीन

दुकान में घुसकर कारोबारी को बदमाशों ने मार डाला

नालंदा में ही आज हार्डवेयर कारोबारी राजीव रंजन सिन्हा की भी हत्या हुई है. कारोबारी LIC एजेंट भी था. बाइक सवार अपराधी ग्राहक बनकर दुकान में घुसे और कारोबारी के पेट में गोली मार दी. आसपास के लोग उन्हें आनन-फानन में सदर अस्पताल ले जाने लगे, लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई. राजीव रंजन सरमेरा थाना क्षेत्र स्थित चेरो गांव का रहनेवाला था. घटना भी चेरो गांव में ही हुई है.

खगड़िया : स्कूल परिसर में बम विस्फोट, बच्चे की मौत

खगाड़िया में आज शाम उस समय अफरातफरी मच गई, जब स्कूल परिसर में बम विस्फोट कर गया. बम की जोरदार आवाज से मुहल्ला दहल गया. इसमें एक बच्चे की मौत हो गई है, जबकि एक अन्य बच्चा जख्मी हो गया है. घटना गोगरी थाना इलाके के भगवान हाईस्कूल मैदान में हुई है. सूत्रों के अनुसार, कचरे के ढेर के निकट मैदान में कुछ बच्चे खेल रहे थे, तभी जोरदार आवाज के साथ बम विस्फोट कर गया. इससे आसपास के लोग दहशत में आ गए हैं. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है. खबर लिखे जाने तक बच्चे की पहचान नहीं हो सकी थी.

bomb blast
प्रतीकात्मक फोटो
किरकिरी से उबरने को पुलिस ने कराई चौकीदार की परेड

शराबबंदी के बाद भी मुजफ्फरपुर में जहरीली शराब से आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई है. करजा के प्रभारी थानेदार शराब डील में गिरफ्तार हो गया है. इससे जिले में पुलिस की भद पिट गई है. इससे उबरने के लिए आज एसएसपी जयंत कांत ने पुलिस लाइन के मैदान में जिले के सभी चौकीदारों की परेड करवाई. उन्हें निर्देश दिया कि किसी भी कीमत पर चौकीदार के परिवार वालों की इसमें संलिप्तता ना हो, वरना कठोर कार्रवाई की जाएगी.

छात्रों की मदद को आगे आए एसडीएम अनिल दास

मुजफ्फरपुर में बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के उचित मार्गदर्शन को लेकर SDM पश्चिमी अनिल कुमार दास ने बेहतरीन पहल की शुरुआत की है. उन्होंने आज अपने चैंबर में करीब 40 बच्चों का मार्गदर्शन किया. उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के टिप्स भी दिए. इसे लेकर स्टूडेंट्स काफी उत्साहित दिखे. SDM अनिल दास बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी फ्री में कराते हैं. रविवार और अवकाश के दिन ऑफलाइन तो ड्यूटी के दिन ऑनलाइन क्लास लेते हैं.

बेतिया के प्रमोद की पीएम नरेंद्र मोदी ने की प्रशंसा

अंत में अच्छी खबर. पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर बिहार की उपलब्धि का जिक्र आज अपने मन की बात कार्यक्रम में किया. उन्होंने ​बेतिया के प्रमोद बैठा की काफी प्रशंसा की. प्रमोद ने कोरोना काल में एलइडी फैक्ट्री डाल कर पूरे देश में मिसाल पेश की है. इसके लिए पीएम ने उन्हें बधाई भी दी है. दरअसल, मंझौलिया प्रखंड निवासी प्रमोद बैठा अपनी पत्नी संजू देवी संग दिल्ली में एलइडी की फैक्ट्री में काम करते थे. कोरोना काल में फैक्ट्री बंद होने से ये लोग बेरोजगार हो गए और गांव आ गए. यहां उन्होंने एलइडी की फैक्ट्री डाली और देखते ही देखते फैक्ट्री चल पड़ी. आज इनकी फैक्र्टी से दर्जनों युवाओं के घर चल रहे हैं. पीएम की बधाई से पूरा गांव खुश है.