बोधगया ब्लास्ट के दोषियों के सजा का एलान आज, NIA कोर्ट सुनाएगा फैसला

बिहार समाचार , बोधगया सीरियल बम ब्‍लास्‍ट , बोधगया , कोर्ट , Bihar crime , Bodhgaya serial bomb blast, Bodhgaya , Bomb blast ,NIA ,Court

लाइव सिटीज डेस्क : बोधगया के महाबोधि मंदिर ब्लास्ट मामले में दोषी करार दिए पांच आतंकियों को आज एनआईए की विशेष अदालत सजा सुनाई जाएगी. सिविल कोर्ट में गठित विशेष एनआईए कोर्ट ने 25 मई को घटना के मास्टरमाइंड रांची के हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी के अलावा रांची के ही इम्तियाज अंसारी, मुजीबुल्लाह तथा छत्तीसगढ़ के रायपुर निवासी उमर सिद्दीकी और अजहर कुरैशी को परिस्थितिजन्य साक्ष्य के आधार पर दोषी करार दिया था.

बोधगया में 9 ब्लास्ट हुए थे

आपको बता दें कि बोधगया में 7 जुलाई 2013 की सुबह पांच बजे प्रार्थना के समय लगातार नौ बम ब्लास्ट हुए थे जिसमें एक तिब्बती बौद्ध भिक्षु और म्यांमार के एक तीर्थयात्री घायल हो गये थे. लंबी सुनवाई के बाद कोर्ट ने इस मामले में हैदर अली, इम्तियाज अंसारी, उमर सिद्दीकी, अजरुद्दीन कुरैशी और मुजीब उल्लाह अंसारी को दोषी पाया था.

 बिहार समाचार , बोधगया सीरियल बम ब्‍लास्‍ट , बोधगया , कोर्ट , Bihar crime , Bodhgaya serial bomb blast, Bodhgaya , Bomb blast ,NIA ,Court

90 गवाहों को कोर्ट में पेश किया था

एनआईए ने इनके खिलाफ 90 गवाहों को कोर्ट में पेश किया था. 11 मई 2018 को ही इस मामले की बहस पूरी हो गई थी जिसके बाद कोर्ट ने 25 मई 2018 के लिए अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. 25 मई को एनआईए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश मनोज कुमार ने सभी आरोपियों को दोषी ठहराया था और 31 मई को सजा सुनाने की तिथि मुकर्रर की थी.

गौरतलब है कि बोधगया ब्लास्ट का सरगना हैदर अली उर्फ़ ब्लैक ब्यूटी पटना के गांधी मैदान में अक्टूबर 2013 में हुए बम ब्लास्ट मामले में भी आरोपी है जिसका फैसला भी जल्द आने वाला है. बताया जाता है कि बोधगया में ब्लास्ट की यह घटना म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों पर हुए हमले के विरोध में की गई थी.

यह भी पढ़ें : बोधगया सीरियल ब्लास्ट मामले में पांचो आरोपी दोषी करार, NIA कोर्ट ने सुनाया फैसला

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*