नीतीश कुमार ने दरभंगा के बाहदुरपुर में की चुनावी सभा, कहा- हमने महिलाओं के सम्मान के लिए क्या कुछ नहीं किया

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज चुनावी प्रचार पर निकले हैं. मुजफ्फरपुर के गायघाट विधानसभा क्षेत्र में प्रचार करने के बाद सीएम दरभंगा के बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र पहुंचे. यहां उन्होंने जेडीयू उम्मीदवार मदन सहनी के लिए वोट मांगा. इस दौरान मंच बिहार सरकार के मंत्री संजय झा सहित एनडीए के कई नेता मौजूद थे.

सीएम ने कहा कि कोरोना काल में चुनाव हो रहा है. इसलिए समय कम मिल रहा है. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने तीन फेज में मतदान कराने का निश्चय लिया है, इसलिए हर जगह जाना संभव नहीं हो पा रहा है. उन्होेंने कहा कि पहले तो हम हर क्षेत्र में जाया करते थे. लेकिन अब मुश्किल हो जाता है. लेकिन जब भी आपके पास आते हैं तो मुझे काफी खुशी मिलती है.



सीएम ने कहा कि पहले क्या स्थिति थी? लोग शाम को घर से बाहर तक नहीं निकलते थे. कब किसका अपहरण हो जाए, किसी को पता तक नहीं होता था. उन्होंने कहा कि हमने पहले ही कहा था कि हम अपराध को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे. हमें जबसे काम करने का मौका मिला हमने पहले राज्य में कानून राज कायम किया. उन्होंने कहा कि हमने शिक्षा के क्षेत्र में काम किया है. पहले पढ़ाई को लेकर बिहार की क्या स्थिति थी. लेकिन हमने सबमें सुधार किया. लड़कियां पहले पढ़ने नहीं जाया करती थी. लेकिन हमने पोशाक योजना की शुरुआत की. उसके बाद धीरे-धीरे हमने प्राथमिक विद्यालयों में लड़कियों के लिए साईकिल योजना शुरू की. सीएम ने बताया कि हमने इसके बाद स्कूलों में सर्वे कराया तब मालूम चला कि लड़कों के अपेक्षा लड़कियां स्कूलों में ज्यादा हैं.

नीतीश कुमार ने कहा कि एक बात जानकर आपको हैरानी होगी कि पिछली बार मैट्रिक परिक्षा में लड़कों की अपेक्षा में लड़कियों की संख्या ज्यादा थी. उन्होंने कहा कि मतलब सोच लीजिए कि कहां लड़कों की संख्या ज्यादा होती और अब लड़कियां भी पढ़ाई में लड़कों को खूब टक्कर दे रही हैं. उन्होंने आगे बताया कि एक बार वे सभा को संबोधित कर लौट रहे थे तो कुछ लड़कों ने भी उनसे स्कूल जाने के लिए साईकिल की मांग कर दी. जिसके बाद हमने उनके लिए भी साईकिल बांटनी शुरू कर दी.