मोतिहारी आकर कमला मिश्र मधुकर की विरासत को अमर कर दिया नीतीश कुमार ने

लाइव सिटीज, मोतिहारी: संपूर्ण चंपारण में गरीबों की आवाज व संघर्ष के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर देने वाले पूर्व सांसद स्‍मृतिशेष कमला मिश्र मधुकर को उनकी जन्मभूमि पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से आकर सम्मान दिया. नीतीश कुमार न सिर्फ पूर्व सांसद स्‍व. मधुकर के पैतृक गांव कल्याणपुर के मदन सिरसिया पहुंचे, बल्कि उनके घर-आंगन में जाकर परिजनों से मिले. इस तरह नीतीश कुमार ने चंपारण में उनके स्मारक व प्रतिमा का अनावरण कर उनकी पुरानी यादों को एक बार फिर से जीवंत कर दिया है, जिसे सदैव अमर रखा जाएगा.

नीतीश कुमार के आने की खबर को लेकर पूरे क्षेत्र में उत्‍साह का माहौल था. हालांकि कार्यक्रम स्‍मारक और प्रतिमा के अनावरण तक सीमित था, फिर भी बड़ी संख्‍या में लोग जुटे थे. सभी दलों के नेता और स्‍व. मधुकर को जानने व जानने को उत्‍सुक लोग आए हुए थे.

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इस कार्यक्रम के जरिये मोतिहारी आकर यह बताने का प्रयास किया कि बेहतर सोच के साथ चलने वाले चाहे किसी दल के नेता हों, उनके साथ वे खड़े हैं. फिर स्‍व. मधुकर की तो संघर्ष कथा ही निराली है, जो हमेशा गरीबों की आवाज बने रहे .

स्‍मारक सह प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में सभी पार्टियों के लोगों का आना भी यह साबित करता है कि स्व. मधुकर जो विरासत छोड़ गए हैं, उसकी याद आज भी लोगों के अंदर जीवंत है. स्व. मधुकर जिले में आम आदमी के लिए जीने वाले शख्‍स के रुप में जाने जाते थे. वे भाकपा में जरूर थे, पर उनकी सोच आम आदमी के विकास व गरीबों की बेहतरी के लिए था. इसी कारण वे हर लोगों के दिलों में बसे थे.

बेटी कर रही पिता के सपनों को पूरा

स्व. कमला मिश्र मधुकर की पुत्री शालिनी मिश्र ने अपने पिता के अधूरे सपने को पूरा करने का जिम्मा उठाया है. वह एक मल्‍टीनेशनल कंपनी में बड़े ओहदे पर हैं, किंतु अपने पिता की कर्मभूमि से हमेशा जुड़ी रहतीं हैं.

इस कारण ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके आवास पर जाकर उनसे सामाजिक कार्यों की चर्चा की. शालिनी ने कहा कि बाबूजी के अधूरे सपने को पूरा करना उनका एकमात्र लक्ष्य है. शालिनी ने कहा कि सीएम जब उनके आवास पर बात कर रहे थे तो कार्यक्रम से प्रसन्न थे. गांव के गरीबों तक योजनाओं का लाभ सीधे पहुंचे व लोग समृद्ध हो, इस दिशा में सरकार की योजनाओं पर भी संक्षिप्त चर्चा हुई.

स्‍मारक सह प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बिहार विधानसभा के अध्‍यक्ष विजय कुमार चौधरी और बिहार के सहकारिता मंत्री भी आए. कार्यक्रम की अध्‍यक्षता श्रीमती कामिनी मिश्रा ने की.

ये भी पढ़ें : DM और DJ के आदेश पर अनंत सिंह का केस पटना हुआ ट्रांसफर

ये भी पढ़ें : पटना : जलप्रलय पर 4 घंटे तक चली समीक्षा, नगर निगम और बुडको के अधिकारियों पर गिरी गाज