नीतीश ने चेताया- ‘गड़बड़ करनेवाला कोई हो वह अंदर जाएगा, जो बचाएगा वह भी नहीं बचेगा’

लाइव सिटीज डेस्क : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को साफ चेताया है कि वे किसी तरह की गड़बड़ी नहीं करें. गड़बड़ी करनेवालों को सरकार नहीं छोड़ेगी. उन्होंने यह भी कहा कि गड़बड़ करनेवाला कोई हो वह अंदर जाएगा और उसको बचानेवाला भी जाएगा. मुख्यमंत्री ने ये बातें पटना के अ​धिवेशन भवन में आयोजित सतत जीविकोपार्जन योजना को शुभारंभ करते हुए कहीं. उन्होंने इस मौके पर चयनित परिवारों को व्यवसाय शुरू करने के लिए किट भी दिया.

उन्होंने कहा कि समाज के निर्धनतम परिवार के लिए सतत जीविकोपार्जन योजना लागू की गई है. इस योजना के तहत 60 हजार से एक लाख रुपए तक की सरकार सहायता देगी. अभी एक लाख परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. इस योजना में और भी निर्धनतम परिवारों को जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि जीविका की दीदियों के कहने पर हमने 2015 में शराबबंदी की घोषणा की थी और 2016 से इसे लागू कर दिया. 4 करोड़ लोगों ने मानव श्रृंखला बना कर शराबबंदी का समर्थन किया. शराबबंदी से कोई समझौता नहीं हो सकता है. ताड़ी और दारू के काम में लगे वैसे लोग जिनके सामने जीविका की समस्या है, उन्हें जीविकोपार्जन योजना के तहत मदद की जाएगी.

उन्होंने कहा कि हम विज्ञापन वाले तो हैं नहीं. लोग अपनी योजनाओं को दूसरे राज्य में प्रचारित करते हैं. लेकिन, हम गांधीवादी हैं. उन्होंने कहा कि बिहार को विश्व बैंक का सहयोग मिला. जीविका की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि देश में महिला समूह का सबसे बढ़िया मॉडल बिहार में है. बिहार की जीविका योजना को केंद्र सरकार ने भी स्वीकार किया है.

मुजफ्फरपुर महापाप पर फिर बोले नीतीश कुमार, जंतर-मंतर के धरना पर भी कसे तंज

कार्यक्रम में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, मंत्री श्रवण कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद रहे. मौके पर डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि शराबबंदी को लागू करना बहुत बड़ा कदम है. दिल्ली में राज्यों के मंत्रियों ने बिहार में हुई शराबबंदी के प्रभाव की जानकारी ली. बिहार के निर्णय को उन मंत्रियों ने सराहा. इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर मामले के बहाने विरोधियों पर भी तंज कसा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*