‘खुद से पूछें’ के जरिए महिलाओं को जगा रहे हैं एनएसडी के कलाकार, नुक्कड़ नाटक का भी जगह-जगह हो रहा आयोजन

लाइव सिटीज, पटना : ‘खुद से पूछें’ अभियान के तहत पटना में महिलाओं को जगा रहे हैं एनएसडी के कलाकार. कलाकारों ने इसे अभियान के रूप में लिया है. नुक्कड़ नाटकों का भी जगह-जगह आयोजन किया जा रहा है. इसे लेकर पिछले दिनों पटना में रोड शो का आयोजन किया गया था. जल्द ही कई और कार्यक्रम पटना में किए जाएंगे.

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्राओं को ‘सम्मान के साथ स्वास्थ्य’ का संदेश भी दे रहे हैं. कलाकारों के अनुसार, महिलाओं से जुड़े स्वास्थ्य के विषय बेहद प्राकृतिक हैं. ऐसे में उन्हें वही सम्मान मिलना चाहिए, जो औरों को मिलता है. उनके साथ कदापि भेदभाव नहीं होना चाहिए. उन्हें सेनेटरी नैपकीन मिलना चाहिए. औरतों की आवाज़ सुनने की जरूरत है.

इस बाबत बिहार यूथ फॉर चाइल्ड राइट्स की प्रियस्वरा भारती ने बताया ​कि अव्वल तो औरतें अपना अनुभव दूसरी लड़कियों और बाक़ी लोगों से साझा नहीं करना चाहती हैं, जैसे ही एक लड़की बताना शुरू करती है, बाकियों को भी सहूलियत होती है और वे भी अपने अनुभव बताने लग जाती हैं. कलाकारों ने यह भी बताया कि यह ऐसा सहभागी अभियान है, जिसके माध्यम से महिलाएं खुलकर बात करना, मानना और कमी को समझना जान पाएंगी. इसके लिए बहुत ज़रूरी है कि स्वास्थ्य सेवा गरिमापूर्ण हो.