ओमिक्रॉन के 21 मामले हो गए भारत में, 24 घंटे के अंदर मिले नए वेरिएंट के 18 मामले

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के केस तेजी से फैल रहे हैं. 24 घंटे में इसके 18 नए मामले​ मिले हैं. यानी केवल आज रविवार को नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के 18 मामले सामने आ गए हैं. इस तरह तीन दिनों में नए वेरिएंट के भारत में 21 मामले हो गए हैं.

मिल रही जानकारी के अनुसार, देश में आज रविवार को ओमिक्रॉन के मिले 18 मामलों में सबसे ज्यादा राजस्थान में 9 मरीज मिले हैं. यहां एक परिवार के 4 सदस्य हाल में दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे. उनके संपर्क में आए 5 और लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. इससे पहले पुणे में एक और इससे सटे जिले पिंपरी चिंचवाड़ में 7 लोगों में नए वेरिएंट मिले थे. दिल्ली में भी एक मरीज इससे संक्रमित मिला है. इसके साथ ही देश में इस वेरिएंट के 5 राज्यों में 22 मामले हो गए हैं.

बताया जाता है कि राजस्थान के संक्रमित मिले परिवार के 4 सदस्य 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से दुबई और मुंबई होते हुए जयपुर पहुंचे थे. यहां इनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी. इनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे. उसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. यह परिवार राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में भर्ती है. इनमें माता-पिता के साथ दो बच्चे शामिल हैं.

दुबई और मुंबई में भी इस परिवार की रिपोर्ट निगेटिव आई थी. इसके बाद ये जयपुर पहुंचे और 28 नवंबर को जयपुर में सिटी पैलेस में एक शादी-समारोह में शामिल हुए. इसी दौरान आदर्श नगर के एक व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई. उसकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की गई, तो पता चला कि दक्षिण अफ्रीका से लौटा परिवार भी मिलने आया था. इस परिवार के सैंपल लिए तो एक दिसंबर को इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. ट्रैवल हिस्ट्री से पूरे मामले का पता चला.

इससे पहले महाराष्ट्र में रविवार को ही ओमिक्रॉन के 8 नए मामले मिले. पिंपरी चिंचवाड़ जिले में कोरोना पॉजिटिव पाए गए 7 लोगों के सैंपल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे. इसमें कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हुई. इन सभी को क्वारैंटाइन कर दिया गया है. डिस्ट्रिक्ट हेल्थ ऑफिसर भगवान पवार के अनुसार, पुणे के आलंदी में एक शख्स ओमिक्रान से संक्रमित हुआ है. बता दें कि कल ही गुजरात में एक मरीज मिला है, जबकि कर्नाटक में इस मामले की एंट्री हुई. वहां दो मरीज अब तक मिले हैं.