बिहार: 20 अक्टूबर को भीम आर्मी निकालेगी संविधान यात्रा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : द ग्रेट भीम आर्मी, इंडियन स्टूडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (ISWA) एवं आल बिहार अम्बेडकर कल्याण छात्रवास संघ के बैनर तले दलित युवा नेता ग्रेट भीम आर्मी के संयोजक अमर अजाद के नेतृत्व में गाँव घर संविधान यात्रा का आयोजन 20 अक्टूबर 2019 को जिला बक्सर समाहरणालय से राजपुर विधानसभा के राजपुर गाँव तक जायेगी. यात्रा बिहार के सभी सुरक्षित विधानसभा क्षेत्रों तक जायेगी, प्रथम चरण में बक्सर, रोहतास और कैमूर जिलो में यात्रा होगी.

द ग्रेट भीम आर्मी के राष्ट्रीय एवं संविधान यात्रा के संयोजक अमर आज़ाद ने कहा कि भारत में वास्तविक सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक शैक्षणिक न्याय, विचार ,स्वतंत्रता, राष्ट्रीय एकता को स्थापित करने एवं वंचित /शोषित समाज के छात्र युवा को न्यायपालिका निजी क्षेत्र में आरक्षण दिलाने की माँग,समान एवं सस्ती, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने ,रोजगार की मांग और देश में बढ़ती बेरोजगारी , मॉब लीचिंग, भ्रस्टाचार, विरासत की राजनीती के खिलाफ, आरक्षण लोकतंत्र एवं संविधान बचाने के लिए, संविधान चला गाँव की और कार्यक्रम के तहत गाँव – घर संविधान यात्रा का आयोजन किया जा रहा है.

यात्रा का मुख्य उद्देश्य गाँव घर के गरीब गुरबा दलित पिछड़ा मुश्लिम एवं सवर्ण समाज के लोगो को शिक्षा का महत्व, आरक्षण, लोकतंत्र एवं संविधान के बारे में जानकारी देने के साथ- साथ, दलितों को एक करना है. समाज के लोगो को यह बताना है कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है, भारत देश संविधान से चलता है और संविधान से ही चलेगा , लोकतंत्र में जनता मालिक होती है.

भीम आर्मी द्वारा केंद्र एवं राज्य सरकार से निम्नलिखित माँग की गई है…

1. जातिगत जनगणना की रिपोर्ट प्रकाशित करने की माँग.

2. जनसँख्या के अनुपात में SC /ST, OBC को जल जंगल जमीन, धन संपदा में जातिगत आरक्षण.

3. 2 अप्रैल 2018 को SC ST एक्ट आंदोलन में बिहार सहित हरेक राज्यो में हुए दलित -आदिवासी , पिछड़ो पर हुए मुक़दमे को वापस लेने की माँग.

4.बिहार के सभी आंबेडकर आवासीय विद्दालय में अंग्रेजी माध्यम से पढाई एवं संविधान निर्माता बाबा साहब अम्बेडकर की जीवनी को सिलेबस में शामिल किया जाए.

5. बिहार के सभी जिलों में अवस्थित अम्बेडकर आवासीय विद्दालय एवं आंबेडकर छात्रवास में डॉ भीम राव अम्बेडकर की प्रतिमा को स्थापित की जाए, और सभी जिलों के आवासीय विद्दालय , छात्रवास के बीच जिला एवं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता, शैक्षणिक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन Sc st कल्याण विभाग बिहार सरकार द्वारा की जाए।

7. सहरी एवं ग्रामीण दलित आदिवासी को 5 डिसिमल जमीन दी जाएं.

8. पटना में SC ST छात्राओं के लिए आंबेडकर कल्याण छात्रवास , एवं बिहार के अनुमंडल स्तर पर 200- 200 बेड का नया छात्रवास निर्माण करने की माँग.

About परमबीर राजपूत 2254 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*