पटना एयरपोर्ट पर कुहासे के कारण नहीं ​रद्द होंगे विमान , 1000 मीटर की विजिबिलिटी में भी होगी लैंडिंग

aeroplane-in-fog
aeroplane-in-fog

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: ठंड का मौसम अपने चरम की ओर बढ़ रहा है तो वही इस ठंड में कुहासे का प्रभाव भी धीरे—धीरे बढ़ने लगा है. ऐसे में विमानों की लैंडिंग में कुहासे के कारण बड़ी दिक्क्त सामने आती है. लेकिन अब पटना एयरपोर्ट पर कुहासे में भी आसानी से विमानों की लैंडिंग  हो सकेगी. यहां के एयरपोर्ट पर अब ठंड के दिनों में एयरक्राफ्ट पहले से ज्यादा आसानी से लैंडिंग कर सकेंगे. अब पटना के एयरपोर्ट पर 1000 मी​टर की विजिबिलिटी में भी विमान लैंड कर सकेंगे.

1000 मीटर की विजिबिलिटी में भी विमान उतर सकेंगे

दरअसल पटना एयरपोर्ट के रनवे पर एप्रोच लाइट को नए तरीक़े से व्यवस्थित किया गया है. प्रशासन ने यहां की लाइटिंग सिस्टम को अपग्रेड किया है. जिसके बाद से अब कुहासे के रहने के बाद भी विमान पहले से ज्यादा आसानी से लैंडिंग कर सकेंगे. बता दें कि पटना एयरपोर्ट के निदेशक राजेंद्र सिंह लाहौरिया ने  कम विजुअलिटी से एयरपोर्ट पर विमानों के परिचालन में मुश्किलें आने की बात बताते हुए पटना एयरपोर्ट पर 420 मीटर की अप्रोच लाइट लगाए जाने की बात कही थी. इसे अब डीजीसीए से अप्रूवल मिल गया है.

रनवे पर लगे इन अप्रोच लाइट के कारण आसमान से एक रेखा जैसी दिखाई देती हैं. इससे विमान चला रहे और पायलट को रन-वे पर लैंडिंग करने में आसानी होती है. एयरपोर्ट प्रशासन को उम्मीद थी की डीजीसीए से जल्द ही अप्रूवल मिल जाएगा और अब यह अप्रूवल अब मिल गया है. अब इन लाइट को सेट करने के बाद एक हजार मीटर की विजुअलिटी में भी एयरक्राफ्ट लैंड कर सकेंगे.

आपको बता दे कि इससे पहले यहां 210 मीटर की अप्रोच लाइट लगी थी. जिसके कारण यहां 1200 मीटर से कम विजुअलिटी में लैंडिंग करना संभव नहीं हो पाता था. हर साल कुहासा से फ्लाइट लेट हो जाती है या कई बार कैंसिल करनी पड़ती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*