कैमूर : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर डीएम ने सरकार की उपलब्धियों को बताया

लाइव सिटीज, कैमूर/भभुआ(ब्रजेश दुबे) : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कैमूर डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने जिले के जगजीवन स्टेडियम मैदान में तिरंगे को सलामी देते हुए सरकार की उपलब्धियों को बताया. डीएम ने कहा कि हमारे कैमूर वासियों ने कोविड-19 का जमकर मुकाबला किया है. कार्यक्रम के दौरान डीएम ने कहा कि बच्चों को स्कूल पूर्व शिक्षा एवं पोषाहार उपलब्ध कराया जा रहा है.

उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग की उपलब्धियों को भी गिनाया और कहा कि वर्ष 2019 में आवास योजना को लेकर यह जिला प्रथम स्थान पर रहा है. इस योजना के तहत जिनके पास पैसा नहीं है उन्हें जमीन खरीदने के लिए सरकार द्वारा 60 हजार दिए जा रहे हैं. एक-एक 1996 के पहले जिनके आवास खराब हो गए हैं उन्हें दोबारा आवास दिया जा रहा है. किसानों के लिए भी सरकार ने काफी कुछ किया है किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 118438 किसानों के खाते में राशि भेजी जा चुकी है. जबकि चिकित्सा के क्षेत्र में भी बेहतर काम हुए हैं और आम लोगों के लिए 24 घंटे स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराया जा रहा है.



डीएम ने कहा कि खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के तहत भी परिवार के सभी सदस्यों को प्रति सदस्य 5 किलोग्राम खाद्यान्न एवं अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत 35 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति माह उपलब्ध कराया जा रहा है. जबकि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 2020 से ही प्रत्येक लाभुकों को 5 किलोग्राम खाद्यान्न एवं एक किलोग्राम दाल प्रति परिवार को मुफ्त में दिया जा रहा है. प्रवासी श्रमिकों को जून 2020 तक प्रति लाभुक 5 किलोग्राम चावल एवं एक किलो ग्राम चना मुफ्त में वितरण कराया जा रहा है. इतना ही नहीं लॉकडाउन में सभी कार्ड धारियों के खाते में 1000 रुपए भेजे गए हैं.

उन्होंने कहा कि जीविका के माध्यम से नया राशन कार्ड बनाने का निर्णय हुआ है जिसमें 19433 नया राशन कार्ड निर्गत किए गए हैं. परिवहन विभाग ने भी गरीबों के लिए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत पंचायतों में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए वाहन के मूल्य का 50% अथवा अधिकतम एक लाख अनुदान दिया है. जिसमें इस योजना से 513 लाभुकों के बीच चार करोड़ 80 लाख से भी अधिक रुपए अनुदान के रूप में दिए जा चुके हैं चार करोड़ 80 लाख से भी अधिक रुपए अनुदान के रूप में दिए जा चुके हैं.

जिला योजना द्वारा संचालित मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत कुल 4552 लाख रुपए की लागत से 1176 योजनाओं की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है. जिसमें कुल 980 योजनाओं को पूर्ण करा लिया गया है. इसी तरह राजस्व विभाग मध्य निषेध एवं उत्पाद विभाग बाल संरक्षण इकाई मुख्यमंत्री के सात निश्चय के तहत आर्थिक हल युवाओं को बल कार्यक्रम मैं स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना कुशल युवा कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत हजारों लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है. जबकि हर घर नल जल के लिए 824 वार्डों में से 680 वार्डों में कार्य पूर्ण किया जा चुका है जिसमें 111622 घरों में नल का स्वच्छ जल पहुंच रहा है इसमें पहाड़ी क्षेत्र का दौरा के सभी 68 में से 65 वार्डों में हर घर नल का जल का कार्य पूरा हो चुका है. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत 8 विद्युत शक्ति उपकेंद्र का निर्माण कर लोगों को प्रकाश की व्यवस्था की गई है जिसमें 1660 किलोमीटर जर्जर तार बदलने का कार्य पूरा किया गया है बिहार लोक शिकायत निवारण अधिनियम के तहत दायर किए गए 908 परिवारों में से 9026 परिवादी यों का निवारण किया जा चुका है.

जिलाधिकारी ने जिले में चल रहे विभिन्न योजनाओं को विस्तृत रूप से बताया और कहा कि योजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी आई है और आपके सहयोग से विकास की रफ्तार को और धार दिया जाएगा. दरअसल यहां पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रभारी मंत्री संतोष कुमार निराला को झंडोत्तोलन करना था. परंतु अपरिहार्य कारणों से वे नहीं पहुंच सके. सभा को संबोधित करते हुए कैमूर एसपी दिलनवाज अहमद ने भी पुलिस की उपलब्धियो को बताते हुए जिला को अपराध मुक्त बनाने की योजना को भी कारगर कदम बताया.