कैमूर के दुर्गावती में डायरिया से दहशत, अब तक 2 की मौत, दो दर्जन से अधिक पीड़ित

लाइव सिटीज कैमूर/भभुआ(ब्रजेश दुबे): कैमूर में मौसम के बदले मिजाज के साथ फैल रही बीमारियां जानलेवा साबित हो रही है. फिलहाल जिले के दुर्गावती थाना क्षेत्र के सरियांव गांव में डायरिया का प्रकोप जारी है. यहां हर दिन नए मरीज मिल रहे है. आलम यह है कि पीएचसी दुर्गावती से लेकर अनुमंडलीय अस्पताल और सदर अस्पताल तक इस बीमारी के मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है.

गौरतलब है कि दुर्गावती के सरियाव गांव में पिछले एक सप्ताह से डायरिया का प्रकोप जारी है. गुरुवार की देर शाम दो दर्जन से अधिक लोग इसके चपेट में आ गए है. जिन्हें इलाज के लिए पीएचसी दुर्गावती लाया गया और गंभीर रूप से पीड़ित लोगों को मोहनिया रेफर किया गया. डायरिया की चपेट में आने से अब तक दो महिलाओं की मौत भी हो चुकी है. डाक्टरों ने बताया कि धूप में न निकलनें दें. यदि कहीं जाना जरूरी है कि सिर पर कपड़ा ढककर ले जाएं.

डाक्टरों ने बताया कि बच्चों को तरल पदार्थ देते रहे. मौसमी फलों का सेवन कराएं तथा नमक एवं चीनी का घोल या ओआरएस देते रहें. खुले में रखी या गंदे स्थानों पर बिक रही खाद्य सामग्री को खाने से बचें. घरों तथा आसपास साफ-सफाई की जरूरत है. बहरहाल गुरुवार को पूरे मेडिकल टीम के साथ सिविल सर्जन डॉ. मीना कुमारी कैमूर भी सरियांव गांव पहुंच पुरे हालात का जायजा लिया. हालांकि मामला संज्ञान में आने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग गांव में कैंप कर डायरिया से बचाव के लिए जरूरी दवाइयां लोगों के बीच वितरित किया.

डायरिया से पीड़ित होने वालों में दानी बिंद की पत्नी चंपा देवी उम्र 47 वर्ष, श्रीकांत बिंद की पत्नी मुराही देवी 28 वर्ष, हरिसेवक बिंद की पत्नी कुमारी देवी 58 वर्ष, बालेश्वर शर्मा के पुत्र हिरामन शर्मा उम्र 27 वर्ष, देवनाथ बिंद के पुत्र हरिहर बिंद 60 वर्ष, लक्ष्मन बिंद की पत्नी प्रमिला देवी उम्र 36 वर्ष, सुदामा बिंद की पत्नी कुंती देवी उम्र 50 वर्ष, छोटू बिंद की पत्नी गुलजरिया देवी 55 वर्ष ,जगदीश बिंद की पत्नी मुआ देवी उम्र 48,मुरारी पासवान की पत्नी रेनू देवी 38 वर्ष, दुखी बिंद का पुत्र रामबृक्ष बिंद उम्र 60 वर्ष, दसरथ बिंद का पुत्र शुकालू बिंद 57 वर्ष,छोटू बिंद की पत्नी प्रमिला देवी 48 वर्ष मुआ,रेनू, प्रमिला,शुकालू,रामबृक्ष का नाम शामिल है. सीएस मीना कुमारी ने बताया कि तीन टीम बनाया गया है. सबका इलाज किया जा रहा है.