पाटलिपुत्रा महोत्सव : नुक्कड़ नाटक ने दिया ‘नीट एंड क्लीन’ का मैसेज, दक्ष बैंड की धुनों पर नाचेंगे पटनाइट्स

लाइव सिटीज पटना : बिहार अपनी सांस्कृतिक पहचान के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. इसके एचीवमेंट व कल्—चर को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके, इसके लिए पाटलिपुत्रा महोत्सव का आयोजन पटना के मिलर हाई स्कूल ग्राउंड में किया गया है. महोत्सव का शनिवार को पांचवां दिन था. शहर में कोहरे से धुंध जैसी स्थिति रात से ही बनी हुई थी. इसका असर आज पूरे दिन देखा गया. लेकिन पाटलिपुत्रा महोत्सव को लेकर पटनाइट्स को जोश में कोई कमी नहीं आई. बढ़ती ठंड के साथ पटनाइट्स की भीड़ बढ़ती रही. फूड स्टॉल्स से लेकर, टिकुली आर्ट, हैंडलूम शॉप, और नए स्टार्ट अप को समझने की उत्सुकता लोगों की भीड़ को देखकर लगाया जा सकता था.

नुक्कड़ नाटक ने दिया स्वच्छता का मैसेज




बिहार को पूर्ण रूप से स्वच्छ राज्य बनाने के लिए आज पाटलिपुत्रा महोत्सव में स्वच्छता के प्रति पटनावासियों को जागरूक करने का प्रयास किया गया. कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के के माध्यम से लोगों को सफाई का महत्व समझाया, साथ ही गंदगी फैलाने पर मिलने वाले दंड के बारे में भी जानकारी दी. नुक्कड़ नाटक के संयोजक आशुतोष ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फेंकना, थूकना, गंदगी फैलाना दंडनीय अपराध है. इसके लिए सजा का प्रावधान है. हमें स्वच्छता को लेकर जागरूक होने की आवश्यकता है. साथ ही दूसरों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करना चाहिए. कलाकारों ने कहा कि हर किसी को नीट एंड क्लीन के सिद्धांत पर चलना चाहिए.

रविवार को दक्ष बैंड की धुनों पर नाचेंगे पटनाइट्स


पाटलिपुत्रा महोत्सव से जहां #BrandBihar को एक नई पहचान मिलेगी. इसके लिए रविवार साल के अखिरी दिन पाटलिपुत्रा महोत्सव में एंज्वाय की पूरी व्यवस्था की गई है. सात दिनों के महोत्सव में जहां हर रोज लोक कलाकार अपनी प्रतिभा से लोगों की खूब तारीफ बटोर रहे हैं. वहीं कल 2017 के आखिरी दिन दिल्ली के दक्ष बैंड के परफॉर्मेंस होना है. पटना का यूथ इसे लकेर आज से ही उत्साहित दिख रहे हैं. दक्ष बैंड मिलर हाई स्कूल ग्राउंड में रविवार को म्यूजिकल मोटिवेशनल शो की प्रस्तुति करेगा.

कोई टिकट और पास नहीं, एंट्री है फ्री


पाटलिपुत्रा महोत्सव में कल दक्ष बैंड की प्रस्तुति देखते ही बनेगी. दिल्ली का यह बैंड की फैन फ़ॉलोइंग किसी भी अन्य फेमस बैंड से कम नहीं है. कार्यक्रम में कल दक्ष बैंड के काविश मिश्रा का सोलो परफॉर्मेंस भी देखने को मिलेगा. दक्ष बैंड के परफॉर्मेंस के बारे में बताते हुए जनता दल यू के उद्योग प्रकोष्ठ के अध्यक्ष संजय खंडेलिया कहते हैं कि कल का कार्यक्रम में पूरा पटना का हॉट डेस्टीनेशन मिलर हाई स्कूल ग्राउंड होगा. शहर के लोगों के लिए दक्ष बैंड की प्रस्तुति बिलकुल ही नया होगा. वहीं जदयू उद्योग प्रकोष्ठ के उप प्रदेश अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने कहा कि नए साल के स्वागत और बीते साल को गुडबाय इस बार पटना के लोगों के साथ मिलकर करेंगे. दक्ष बैंड पटना में पहली बार परफॉर्म करने जा रहा है. सबके लिए यह नया और मनोरंजक अनुभव होगा. इसके लिए हमने किसी प्रकार की कोई टिकट या पास भी नहीं रखा है.