तस्वीरें : फुलवारीशरीफ में ईद की तैयारी जोरों पर, रात भर गुलजार रह रहे बाजार

eid phulwari sharif (3)

फुलवारीशरीफ से अजीत यादव : मुसलमानों का सबसे बड़ा त्यौहार ईद-उल-फितर में अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में ईद की खरीदारी को लेकर बाजार में लोगों का उत्साह परवान चढ़ा हुआ है. चाँद रात को रौशन करने के लिए बाजार से लेकर गलियों तक सजाया जा रहा है. रौलेक्स, झाड-फानूस के साथ ही किस्म-किस्म के रंग-बिरंगे बिजली के बल्बों को लगाया जा रहा है. घरों से लेकर गलियों और मुहल्लों में युवाओं की टोली का उत्साह चांद-रात को रौशन जगमग करने के लिए चरम पर है.

रमजान का यह पाक माह व ईद के त्यौहार को लेकर बाजारों में अच्छी-खासी खरीददारों की भीड़ देखी जा रही है. इसको लेकर मुस्लिम बंधुओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. बाजार गुलजार हो चुके हैं. बाजार में सेवई, खजूर आदि खाने-पीने की चीजों की बिक्री बढ़ गई है. सुबह से ही दुकानें सज जा रही हैं और रात तक बाजार ग्राहकों से गुलजार रहते हैं.

युवा वर्ग में ईद को लेकर खासा उत्साह है. इत्र-सेवईयां, फल और कपड़े की दुकानों में देर रात तक खरीदारी से पूरा बाजार गुलजार हो चला है. एक तरफ जहां रमजान के रुखसत होने का गम है, वहीं ईद के आने की खुशी भी लोगों के चेहरे पर देखने को मिल रही है. वे त्योहार का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ईद की खरीदारों की भीड़ मुख्य रूप से कपड़ा एवं रेडीमेड के दुकानों पर अधिक देखी जा रही है. ईद को लेकर बाजार में दर्जनों अस्थायी दुकानें लगाई गई है, जिसमें लच्छा सेवई से लेकर पिन खुजूर, टोपी, अतर, सूरमा एवं कपड़ा आदि के हैं.

बाजार में भी ईद की रौनक देखने को मिल रही है. जगह-जगह बिक रही शीर चाय का लुत्फ लेकर लोग ईद के लिए कपड़े, कालीन, चादर, कुशन, पर्दे, मेवे, सेवई-लच्छा, साज-सज्जा आदि की खरीदारी में जुटे रहे. लच्छा व इत्र की खुशबु से बाजार की फिजां का रौनक देखते ही बन रहा है. कपड़े और आभूषण खरीदने के लिए महिलाएं बाजारों में पहुंच रही हैं, जिससे देर रात तक बाजार गुलजार रहता है.

आधुनिक फैशन की बात हो और कपड़ों के साथ गहनों की खरीदारी ईद की खुशी को और भी बढ़ाने में लगी है. बाजारों में लच्छे की कीमत अस्सी से लेकर एक सौ बीस रूपये तक है. वहीं घी का लच्छा चार से पांच सौ रूपये किलो बिक रहा है. पूरे दिन बाजार में खरीदारी करने के लिए खरीदारों का रेला उमड़ रहा है.

मुकद्दस रमजान माह के बाद खुशियों की सौगात लेकर ईद आती है. खरीदारी करने के लिए रोजेदार व घर की महिलाएं देर रात तक आती जाती रहती हैं. ईद की खरीदारी अब दिन से देर रात तक होने की वजह से महतवाना, बौली, चुनौती कुआं, चैराहा, टमटम पड़ाव, सदर बाजार, ईसापुर, गुलिस्तान मुहल्ला, नया टोला समेत मुस्लिम बहुल इलाके में लोगों की उमड़ने वाली भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस फोर्स की तैनाती की गयी है.

इससे शहर के प्रमुख बाजारों की सड़कें जाम की चपेट में आ गई हैं. महिला पुलिस साथ में सादे वर्दी में भी पुलिस टीम इलाके में गश्त कर रहे हैं. भीड़ में असामाजिक तत्वों पर पुलिस टीम की पैनी नजर है. सादे लिबास में पुलिस फोर्स को लगाया गया है, ताकि ईद की खरीदारी करने आई महिलाओं को कोई दिक्कत-परेशानी न हो.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*