पटना में सज गयी किताबों की महफिल, महिलाओं को समर्पित है मेला

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार के पटना में पुस्तक प्रेमियों के लिए आज शनिवार से 24वें पुस्तक मेले का आगाज हो चुका है. ज्ञान भवन में इस बार पुस्तक मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. यह पटना पुस्तक मेला 11 दिसंबर तक चलेगा. इसका आयोजन गांधी मैदान के ज्ञान भवन में किया गया है. इस बार मेले का थीम है लड़की को सामर्थ्य दो, दुनिया बदलेगी.

पिंक थीम बेस्ड है इस बार का मेला

पुस्तक मेले में लड़कियों और महिलाओं को सशक्त बनाने और उनसे जुड़े विषयों पर ध्यान देने की योजना है. इससे सरकार द्वारा आयोजित अन्य कार्यक्रमों में भी महिलाओं की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित हो सके. पुस्तक मेले के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस बार का पुस्तक मेला खास है.

पुस्तक मेले के माध्यम से हम यह संदेश देना चाहते हैं कि महिलाएं खुद को कमजोर न समझें. वो हर मोर्चे पर संपन्न और सशक्त हैं. इसलिए इस बार का थीम पिंक है. अगले साल पुस्तक मेले की सिल्वर जुबली मनाई जाएगी. इसका आयोजन और भी बड़े पैमाने पर किया जाएगा.

क्या खास है इस बार के पुस्तक मेले में

हर बार की तरह इस बार भी प्रतियोगिताएं व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे. साहित्य और कविता प्रेमियों के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन हो रहा हैं. खासकर युवाओं की भागीदारी को बढ़ाने की कोशिश होगी. नए और युवा लड़कियों के लिए काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया है. उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री, कला और संस्कृति मंत्री, मैथिली और हिंदी की लेखिका उषा किरण खान सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*