नियोजन इकाईयों का KYC अपडेट नहीं है, शिक्षकों को अभी नहीं मिलेगा वेतन

teacher11
पटना DPO ऑफिस में चिपका नोटिस

पटना : जिले के सभी नियोजित शिक्षकों का वेतन इस माह भी मिलने की उम्मीद लगभग ख़त्म हो गई है. नियोजित शिक्षक इस बार नए साल के आगमन को वेतानाभाव में ही मनायेंगे. ऐसा सरकार द्वारा वेतन मद में राशि उपलब्ध कराये जाने के बावजूद होगा. मामला अब जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) तथा बैंक के बीच लटका है. बात बस इतनी सी है कि जिले के विभिन्न नियोजन इकाईयों ने अपने बैंक में संबंधित खातों में अपना KYC अपडेट नहीं कराया है.

मिली जानकारी के अनुसार पटना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) कार्यालय में एक नोटिस लगा दिया गया है. इस नोटिस में लिखा है कि सभी नियोजन इकाई सचिव का खाता में KYC अपडेट नहीं रहने के कारण नियोजित शिक्षकों का वेतन एवं बकाया वेतन का भुगतान बाधित है. नियोजन इकाईयों को इस संबंध में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) केशव प्रसाद ने 8 दिसंबर को ही पत्र भेजकर सूचित किया था. सभी को अपने बैंक खातों को KYC अपडेट कराने को कहा गया था. ऐसा नहीं करने पर वेतन भुगतान न होने की जिम्मेवारी भी तय करने की बात कही गई थी. लेकिन अबतक नियोजन इकाईयों ने ऐसा नहीं कराया है. इस वजह से पटना जिले के लगभग 20 हजार पंचायत/नगर के प्रारंभिक/माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों के नियुक्त शिक्षकों को वेतन भुगतान नहीं हो सका है.



teacher12
पटना DPO द्वारा जारी लेटर
नवंबर में ही SBI ने भेजा था लेटर

इस मामले में महत्वपूर्ण बात यह है कि 13 नवंबर को ही स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की पटना सचिवालय शाखा से जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के नाम पत्र जारी किया गया था. इसमें साफ़ कहा गया था कि नियोजन इकाईयों के KYC अपडेट नहीं रहने के कारण जिले के नियोजित शिक्षकों का वेतन भुगतान लंबित है. पत्र में यह भी उल्लेख है कि इस संबंध में उन्हें शाखा कार्यालय द्वारा मोबाइल के माध्यम से भी पहले ही सूचित किया जा चुका है.

teacher14
SBI द्वारा जारी किया गया लेटर

इस मामले में बैंक अधिकारियों ने बताया है कि खुद पटना DPO का KYC भी उनके बैंक खाते में अपडेट नहीं है. अगर उनका KYC अपडेट हो जाता तो कम से कम जिले के उच्च माध्यमिक शिक्षकों को वेतन का भुगतान किया जा सकता था.

हफ्ते भर में सब हो जायेगा

इस मामले में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी केशव प्रसाद से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि नियोजन इकाईयों का KYC अपडेट कराया जा रहा है. हफ्ते भर में सब हो जायेगा. उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि उनके कार्यालय का KYC अपडेट हो गया है.

बता दें कि राज्य सरकार ने नियोजित ढाई लाख शिक्षकों को तीन माह के वेतन भुगतान के लिए बुधवार 13 दिसंबर को ही 684 करोड़ रुपये की राशि जारी की थी. विभाग ने सभी जिलों को निर्देश देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को सभी नियोजित शिक्षकों का बकाया वेतन भुगतान हफ्ते भर में सुनिश्चित करने को कहा था.